Search Engine Optimization

10 Tools जो आपको अधिक Backlinks प्रदान करेंगे – Backlink Analysis Tools

10 Tools जो आपको अधिक Backlinks प्रदान करेंगे – यदि किसी व्यवसाय को पता चलता है कि उसके अधिकांश प्रतियोगी Google खोज परिणामों में शीर्ष रैंक पर हैं और कुछ लक्षित खोजशब्दों के लिए अच्छी रैंकिंग कर रहे हैं, तो Backlink Analysis Toolों का उपयोग आसन्न होगा।

किसी व्यक्ति की साइट के Backlink्स और प्रतियोगी की समीक्षा से पता चलेगा कि प्रतियोगी को कटिंग एज क्या दे रहा है। अक्सर यह रिच Backlink प्रोफाइल होता है जिसे एक स्पष्ट समझ के साथ अध्ययन करने की आवश्यकता होती है कि एक Backlink क्या है और एक अच्छा Backlink क्या है।

SEO ऑपरेशंस में, Backlink चेकर टूल्स या Backlink एनालिसिस टूल्स महत्वपूर्ण हैं। Backlinks किसी पेज की रैंकिंग को बना या तोड़ सकते हैं क्योंकि वे Google की पेजरैंक एल्गोरिदम की पेज रैंकिंग तय करते हैं।

मुख्य Backlink Analysis Tool – 10 Tools जो आपको अधिक Backlinks प्रदान करेंगे

लिंक प्रोफ़ाइल का तेज़ Analysis एक आवश्यक है। असहनीय समय लेने वाली, तनावपूर्ण और निराशाजनक लिंक की गिनती के लिए समय निकल गया है। यही कारण है कि अमीर सुविधाओं के साथ Backlink Analysis के लिए लोकप्रिय Tool समझदार उपयोगकर्ताओं को लुभा रहे हैं। हम Backlink्स के लिए कुछ शीर्ष टूल पर एक नज़र डालेंगे।

1. Ahrefs

Ahrefs सर्वश्रेष्ठ Backlink चेकर Tool या Backlink Analysis Tool में से एक है। Backlink्स और कीवर्ड्स को ट्रैक करने के लिए यह पहले से ही डिजिटल मार्केटिंग प्रोफेशनल्स का पसंदीदा है। यह एक प्रतियोगिता क्या कर रही है के अंदर का दृश्य भी देती है।

डेटा का अहरॉफ़्स गुणवत्ता उत्कृष्ट है क्योंकि अधिकांश वर्तमान Backlink डेटा तैयार है। एक त्वरित खोज किसी भी लिंक प्रोफ़ाइल को सबसे सटीक डेटा देगी। कुल संख्याओं के अलावा, यह व्यक्तिगत रूप से योग्य होने की भी जांच करेगा।

एक Backlink Strategy की योजना बनाएं

एक Backlink Analysis अनिवार्य रूप से इंगित करता है कि सभी साइटें एक साइट और प्रतियोगी को लिंक कर रही हैं। एक मजबूत प्रतियोगी के साथ अपनी खुद की साइट Backlink प्रोफाइल की तुलना करने से दूसरों की तुलना में मजबूत होने की रणनीति बनाने में मदद मिलेगी।

जाहिर है, प्रतियोगी SERPs में आगे रहते हैं क्योंकि उनके पास Backlink्स का एक समृद्ध पूल होता है। Analysis के लिए प्रतियोगियों के दो प्रकार हैं। एक डोमेन is स्तर के प्रतियोगी हैं जिनकी साइट SERPs के किसी भी व्यवसाय के साथ प्रतिस्पर्धा करती है।

इसके लिए, Ahrefs पर जाएं, साइट एक्सप्लोरर -> डोमेन दर्ज करें -> डोमेन का मुकाबला करते हुए और उन प्रतिस्पर्धी डोमेन की सूची के साथ एक रिपोर्ट प्राप्त करें जो कीवर्ड आधार पर हैं।

2. Linkody

लिंकोडी होमपेज का कहना है कि मैन्युअल रूप से फिर से Backlink्स की जांच करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि लिंकोडी ने पूरी प्रक्रिया को स्वचालित कर दिया है। यह मैनुअल Backlink काउंटिंग के टेडियम को समाप्त करता है।

लिंकोडी लोकप्रिय हो गया है क्योंकि सब कुछ सूचनाओं सहित स्वचालित है जो लिंक खो जाने या प्राप्त होने पर सूचित करता है। यह अनचाहा लिंक भी खोल सकता है।

लिंकोडी और दैनिक रिपोर्ट की सूचनाएं लिंक प्रोफ़ाइल के स्वास्थ्य में अच्छी अंतर्दृष्टि प्रदान करती हैं।

3. CognitiveSEO

CognitiveSEO व्यवसाय को आगे ले जाने के लिए विभिन्न प्रकार के इंटरनेट मार्केटिंग टूल प्रदान करता है। CognitiveSEO का अलर्ट सिस्टम वेबसाइट या प्रतियोगियों के बारे में ट्रिगर और सूचनाएं सेट करता है।

यह फ़ीचर सीधे इनबॉक्स में जानकारी को शूट करता है, लिंक वेग, नॉफ़ॉलो बनाम DoFollow लिंक्स और डोमेन प्रभाव जैसे विवरणों के साथ।

4. Kerboo

Kerboo टूल्स ” मॉनिटर ” लिंक और रिपोर्ट करते हैं कि वे जीवित हैं या नीचे हैं। लिंक बिल्डिंग या लिंक हटाने की दैनिक जाँच के परिणाम उपयोगकर्ताओं को अपडेट किए जा सकते हैं। Kerboo की एक शांत विशेषता सबसे महत्वपूर्ण लिंक की एक सूची संकलित करने की क्षमता है।

सक्षम होने पर, सिस्टम स्वचालित रूप से दैनिक आधार पर लिंक की जांच करेगा। यदि एक लिंक नीचे है या लंबे समय तक पीछा नहीं किया गया है, तो टोल नोटिफिकेशन भेजेगा। Kerboo खराब लिंक को भी हटा देगा और भविष्य में गैर-पुनरावृत्ति सुनिश्चित करने के लिए निगरानी करेगा।

नि: शुल्क Backlink Checker Tool और Backlink Analysis Tool

Google का कहना है कि “सामग्री और लिंक आपकी साइट में जा रहे हैं” रैंकब्रेन के बाद शीर्ष दो रैंकिंग कारक हैं।

अच्छी सामग्री डालने के बाद, ध्यान किसी डोमेन और महत्वपूर्ण पृष्ठों पर इंगित करने वाले Backlink्स पर जाना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि गुणवत्ता लिंक प्रतियोगियों को आगे बढ़ाने और अतिरिक्त रेफरल ट्रैफ़िक कमाने में महत्वपूर्ण हैं।

यह मुफ्त Backlink चेकर किसी भी वेबसाइट के Backlink प्रोफाइल तक पहुंच प्रदान करेगा और दिखाएगा कि कौन लिंक कर रहा है और साथ ही साथ सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाली सामग्री का संकेत देता है।

Competitor Backlink Analysis Tool

किसी भी ऑनलाइन उद्यम के लिए, प्रतिस्पर्धी प्रतियोगी अति आवश्यक है यदि यह उच्च खोज रैंक का लक्ष्य रखता है। इसके लिए, ट्रैफ़िक स्रोतों, कीवर्ड्स, जिनके लिए वे रैंक करते हैं और महत्वपूर्ण रूप से अपने डोमेन को इंगित करने वाले Backlink सहित प्रतियोगियों की ताकत पर एक निरंतर निगरानी महत्वपूर्ण है।

प्रतियोगियों के Backlink पर एक स्पष्ट विचार यह जानने में मदद करेगा कि डोमेन उनके पोस्ट से क्या लिंक कर रहा है और उन स्रोतों का लाभ कैसे उठाया जा सकता है।

5. SEMRUSH

SEMrush Backlink चेकर टूल या Backlink एनालिसिस टूल में 160 बिलियन लिंक प्लस हैं और संख्या तेजी से बढ़ रही है। SEMrush वेबसाइट लिंक चेकर द्वारा पहचाने गए Backlink्स एक नो-फॉलो या फॉलो नोट को स्पष्ट करते हुए बताएंगे कि क्या लिंक किसी वेबसाइट पर लिंक जूस ट्रांसफर करने में सक्षम होगा।

नो-फॉलो विशेषताओं के डू-फॉलो लिंक के अनुपात की निगरानी करके, एक संतुलन बनाए रखा जा सकता है और मूल्यवान डू-फॉलो Backlink्स को बढ़ाकर लिंक बिल्डिंग प्रयासों का दोहन किया जा सकता है।

SEMrush वेबसाइट Backlink चेकर प्रतियोगियों के डू-फॉलो लिंक, स्रोतों, प्रासंगिक उद्योग स्रोतों और क्लाइंट की सामग्री के संदर्भ में रुचि रखने वाली वेबसाइट्स पर एक दृश्य देगा।

SEMrush Backlinks टूल रेखांकन, पाई चार्ट और एक विश्व मानचित्र जैसे भू वितरण विगेट्स भी दिखाते हैं, जहाँ वास्तव में Backlink्स भौगोलिक रूप से आ रहे हैं।

प्रत्येक डोमेन पर संदर्भित डोमेन के अद्वितीय आईपी (इंटरनेट प्रोटोकॉल) पते, इन डोमेन से लिंक, देश-वार आईपी वितरण के साथ-साथ शीर्ष-स्तरीय डोमेन (TLD) को भी आसानी से देखा जा सकता है।

6. LinkResearchTools

यह Tool यह निर्धारित कर सकता है कि कोई लिंक किसी वेबसाइट के लिए वास्तव में उपयुक्त है या नहीं। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह सुनिश्चित करने के लिए डेटा के साथ घनिष्ठ एकीकरण है कि सर्वश्रेष्ठ Backlink चेक की पेशकश की जाती है।

व्यापक Backlink प्रोफाइल 95 मैट्रिक्स के संदर्भ में हर लिंक का Analysis करता है। फिल्टर को अनुकूलित करने से अनुसंधान के साथ मेट्रिक्स का मिलान करने में सहायता मिल सकती है शीर्ष फ़िल्टर में से कुछ में संपर्क डेटा, शक्ति, प्रभाव, चर्चा और विश्वास शामिल हैं।

7. Majestic SEO

मैजेस्टिक एसईओ उन लोगों के लिए अच्छा है जो अपने Backlink प्रोफाइल में मजबूत रुचि रखते हैं। खोज बॉक्स में अपने URL को दर्ज करने से सभी काम हो जाएंगे।

जबकि बाहरी Backlink की कुल संख्या में त्वरित ध्यान प्राप्त होता है, मुख्य विवरणों को अनदेखा नहीं किया जाना चाहिए।

  • Referring domains
  • Referring IPs
  • Referring subnets

ये समझ को व्यापक बनाएंगे जहां लिंक प्रोफ़ाइल खड़ा है। लिंक बिल्डिंग के प्रयासों के संबंध में भाप लेने या खोने के संदर्भ में स्पष्ट समझ देने के लिए Backlink इतिहास सहायक है।

8. Monitor Backlink

टैगलाइन का दावा है कि यह खराब लिंक और प्रतियोगी के अच्छे लिंक की सबसे आसान जाँच के लिए सबसे अच्छा Tool है।

निश्चित रूप से, यह Tool आपकी प्रतिस्पर्धा को उजागर करने की क्षमता के लिए उपयोगी है। एक विशेषता Google Analytics खाते से कनेक्ट हो रही है और Backlink अर्जित या खो जाने पर ईमेल अलर्ट सेट करना है। लिंक प्रोफाइल के किसी भी पहलू का अध्ययन करने के लिए, मॉनिटर Backlink डैशबोर्ड पर जाएं जो अपडेट प्रदान करता है

  • Backlink status checker
  • External link count
  • Referring traffic per backlink
  • MozRank
  • Page Authority
  • Domain Authority

9. SEO PowerSuite

यह अन्य ऑनलाइन मार्केटिंग टूल के लिए अच्छा पंच जोड़ता है जैसा कि आधा मिलियन से अधिक लोगों द्वारा अनुभव किया जाता है। SEO PowerSuite SEO SpyGlass Tool निम्नलिखित क्षेत्रों में मदद कर सकता है

  • List of backlinks pointing to a site
  • Anti-penalty audit
  • Link quality factors
  • Backlink reports

डेटा में अपनी समृद्धि के लिए SEO PowerSuite द्वारा Backlink की रिपोर्ट। SEO SpyGlass मुफ़्त है और डेटा उन क्षेत्रों को दिखाएगा जिनमें सुधार की आवश्यकता है।

10. Open Site Explorer

मिशन स्टेटमेंट में कहा गया है- हम एक हाई-क्वालिटी इनबाउंड लिंक प्रोफाइल विकसित करते हैं।

इस लिंक चेकर टूल का उपयोग करने के तरीके हैं

  • Research backlinks
  • Discover links that are holding your website back
  • Locate the best link building opportunities

खोज में महान गति कुछ सेकंड के मामले में तेजी से परिणाम देती है।

Notable Backlink Finder Tools and Backlink Analysis Tools

Backlink एक्सप्लोरर एक कुशल Backlink चेकर Tool या Backlink Analysis Tool है और एक डोमेन की ओर इशारा करते हुए Backlink्स का त्वरित दृश्य प्राप्त करने और प्रतियोगी के Backlink्स का विचार प्राप्त करने के लिए।

अधिक Backlink्स का मतलब होगा कि एक वेबसाइट का डोमेन प्राधिकरण (DA) प्रतियोगियों की वेबसाइटों की तुलना में अधिक है। यह महत्वपूर्ण खोजशब्दों के संदर्भ में प्रतियोगी की ऑनलाइन उपस्थिति का पता लगाता है जो इसे लाइमलाइट में रखते हैं।

Backlink एक्सप्लोरर बहुत तेजी से Backlink की गणना करता है और डिस्प्ले कई मापदंडों पर आधारित है।

  • URL Flow Metrics (Trust Flow and Citation Flow)
  • Domain Flow Metrics (Trust Flow and Citation Flow)
  • Type of link (Dofollow, No-Follow, Deleted)
  • Visibility (First Seen, Last Seen and Date Lost)

खोज इंजन अनुकूलन में, Google Backlink चेकर Tool या Backlink Analysis टूल की पहले पृष्ठ में कार्बनिक खोज परिणामों में प्रवेश की गति निर्धारित करने में निर्णायक भूमिका है। Backlink्स की गुणवत्ता का आकलन खोज इंजन अनुकूलन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

एसईआरपी के शीर्ष 10 पदों में प्रवेश के लिए पासपोर्ट के रूप में एसईओ Backlink चेकर Tool या Backlink Analysis Tool की गुणवत्ता की गुणवत्ता अत्यधिक लिंक करती है। यह उच्च गुणवत्ता वाले लिंक की एक बड़ी मात्रा के लिए कहता है।

नि: शुल्क Backlink टूल http://www.backlinkwatch.com याहू की साइट एक्सप्लोरर डेटा का उपयोग करता है और बैकलाइन को URL, एंकर टेक्स्ट और एक पेज में लिंक की संख्या जैसे विवरणों के साथ प्रदर्शित किया जाता है। प्रतियोगियों के Backlink Analysis में, तीन चीजें महत्वपूर्ण हैं।

अधिक डोमेन के लिंक का अर्थ है बेहतर रैंकिंग के लिए पृष्ठों की उच्च प्रासंगिकता पर जोर देने से बेहतर डोमेन लोकप्रियता। लंगर पाठ बहुत ही महत्वपूर्ण है

 

admin

Udit Khanna is a Digital Marketing Course professional at Expert Training Institute, an expert in Digital Marketing, Search Engine Optimization, Pay Per Click, Social Media, etc. who helps companies attract visitors, convert leads, and close customers. Previously, Udit worked as a marketing professional for various startups and tech companies. He graduated with B.Sc from IGNOU with a dual degree in Business Administration (Marketing & Finance).

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *