Search Engine Optimization

एसईओ क्या है? [What is SEO in Hindi] और आपके Business के लिए क्यों जरुरी है?

एसईओ (SEO) प्रक्रियाओं को विकिपीडिया (Wikipedia) द्वारा गतिविधियों के एक समूह के रूप में परिभाषित किया गया है जो खोज इंजन (Search Engine) के अवैतनिक (unpaid) परिणामों में वेबसाइट या वेब पेजों के प्रदर्शन और दृश्यता में सुधार करते हैं।

 

एसईओ (SEO)

 

एसईओ (SEO) प्रक्रिया परिभाषा के बावजूद; एसईओ (SEO) तकनीकों में हमेशा कुछ मात्रा में अस्पष्टता होती है। मुख्य प्रश्न है – एक वेबसाइट के तत्व क्या हैं जो एसईओ (SEO) संचालन के लिए अनुकूलित हैं।

एसईओ (SEO) के लिए अनुकूलित वेबसाइट तत्व क्या हैं (Website Elements Optimized for SEO)

वेबसाइट के सभी महत्वपूर्ण पहलू डिजाइन, लेखन और लिंक सहित अनुकूलन के अधीन हैं। खोज इंजन (Search Engine) ऑप्टिमाइज़ेशन (एसईओ (SEO)) सभी खोजशब्दों के आधार पर शीर्ष अवैतनिक (unpaid) खोज परिणामों में किसी साइट की ऑनलाइन सामग्री के अनुकूलन के बारे में है।

सर्च इंजन (Search Engine) के दो प्रमुख कार्य हैं। एक अनुक्रमणिका बनाने के लिए क्रॉल कर रहा है और दूसरा खोज उपयोगकर्ताओं को प्रासंगिकता के आधार पर वेबसाइटों की एक सूचीबद्ध सूची प्रदान कर रहा है।

 

खोज इंजन (Search Engine) “क्रॉल” सामग्री को दुनिया भर के वेब पर लिंक, दस्तावेज़, समाचार, वीडियो, फ़ाइलों और मीडिया के सूचकांक के माध्यम से। ये प्रासंगिकता के आधार पर पृष्ठों को पुनः प्राप्त करके प्रश्नों का उत्तर देंगे।

खोज इंजन (Search Engine) या क्रॉलर या मकड़ियों के स्वचालित रोबोट वेब पर अरबों अंतःसंबंधित दस्तावेज़ों को काटते रहते हैं। खोज इंजन (Search Engine) उनसे कोड निकालते हैं और बाद में उपयोग के लिए अपने डेटाबेस में टुकड़ों को संग्रहीत करते हैं। एक सेकंड के एक अंश में अरबों पृष्ठों तक पहुँचने के लिए, Google दुनिया भर में बड़े पैमाने पर डेटा केंद्रों का रखरखाव करता है जो लाखों मशीनों में डेटा को संग्रहीत और संसाधित करते हैं।

खोज परिणामों में, लोकप्रियता और प्रासंगिकता के आधार पर परिणामों को रैंक किया जाता है। प्रासंगिकता सैकड़ों कारकों द्वारा आकार में है।

लोकप्रियता का निर्धारण करने के लिए, खोज इंजन (Search Engine) गणितीय समीकरणों को लागू करते हैं जिन्हें एल्गोरिदम (Algorithm) कहा जाता है जो प्रासंगिकता का आकलन करते हैं और तदनुसार रैंक करते हैं।

SEO क्या है (What is SEO)

 

Video Link

Google पृष्ठों को हथियाने के लिए साइटमैप और लिंक पढ़कर वेब पते क्रॉल करता है। क्रॉलिंग के लिए सभी साइटें क्या अच्छी हैं, यह कंप्यूटर प्रोग्राम द्वारा निर्धारित किया जाता है जिसमें विभिन्न साइटों के लिए फ़्रीक्वेंसी और पेजों की संख्या शामिल है।

Google के वेबमास्टर उपकरण यह तय करते हैं कि Google को “robots.txt।” नामक फ़ाइल का उपयोग करके पुन: लिंक करने या क्रॉल करने के अनुरोध सहित साइटों पर पृष्ठों को कैसे संसाधित करना है, यह निर्देश देकर Google को साइट को कैसे क्रॉल करना चाहिए।

एसईओ (SEO) के शीर्ष लाभ (Top Benefits of SEO)

 

 

डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing) उद्योग में SEO उन छोटे व्यवसायों के लिए एक उद्धारक के रूप में उभरा है जिनके पास टीवी या समाचार पत्र विज्ञापनों पर खर्च करने के लिए बड़े धन नहीं हैं। एसईओ (SEO) में, सबसे सस्ती और प्रभावी ऑनलाइन मार्केटिंग विधि, अच्छे ट्रैफ़िक को आकर्षित करने और व्यावसायिक लाभ बढ़ाने की संभावना है।

ब्रांड जागरूकता (Brand Awareness): एसईओ (SEO) के लिए धन्यवाद, एक व्यवसाय प्रमुख खोज इंजन (Search Engine)ों में शानदार दृश्यता बना सकता है। एसईओ (SEO) व्यवसाय को Google और अन्य खोज इंजन (Search Engine)ों पर ढूंढने में मदद करता है।

एसईओ (SEO) के माध्यम से निरंतर कम लागत वाली पदोन्नति व्यवसायों को लोकप्रिय बनाने में मदद करती है। एक बार ब्रांड इक्विटी स्थापित हो जाने के बाद ब्रांड जागरूकता का विस्तार करने के लिए व्यापक दर्शकों तक पहुंचना आसान होता है।

प्रभावी एसईओ (SEO) सेवाएं बहुत अधिक खर्च किए बिना ब्रांड जागरूकता बनाने के लिए एक शॉर्टकट हैं। व्यवसाय लागत प्रभावी एसईओ (SEO) समाधान पेश करने वाली एसईओ (SEO) कंपनियों का समर्थन ले सकते हैं।

वेबसाइटें यूजर-फ्रेंडली बन जाती हैं: जब एसईओ (SEO) एक वेबसाइट पर किया जाता है तो लुक, लिंक और कीवर्ड के मामले में कुल बदलाव होगा। यह अंततः एक वेबसाइट को अधिक आकर्षक और उपयोगकर्ता के अनुकूल बना देगा। यह ग्राहक की भागीदारी में सुधार करता है और अधिक प्रामाणिकता प्राप्त करता है।

एसईआरपी (SERP) में उच्च रैंकिंग: जब सही कीवर्ड, पर्याप्त लिंक, और अद्वितीय सामग्री वेबसाइट के लिए उच्च रैंकिंग को जोड़ती है, तो स्वचालित रूप से आ जाएगी और उत्पादों और सेवाओं की खोज करने वाले व्यक्ति वेबसाइट से जुड़ जाएंगे।

उच्च रूपांतरण: एसईओ (SEO) द्वारा समर्थित एक उत्तरदायी वेबसाइट आर्किटेक्चर मोबाइल, टैबलेट और अन्य गैजेट्स पर साइट को देखने योग्य बना सकता है। इससे रूपांतरण तेज़ी से होंगे और अधिक भुगतान करने वाले ग्राहक उपयोगकर्ता के अनुकूल वेबसाइटों के स्वाभाविक परिणाम होंगे।

एसईओ (SEO) के स्कोप (Scope of SEO)

 

 

एसईएम की वृद्धि के बावजूद, एसईओ (SEO) में कोई रोक नहीं है क्योंकि यह इतने वर्षों तक रहने वाले परिणामों के साथ विकास के लिए दीर्घकालिक निवेश है। अधिकांश ब्रांड विज्ञापनदाता एसईओ (SEO) की शक्ति के साथ अपने लाभ को पूरक कर रहे हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि Google खोज परिणामों पर कार्बनिक एसईओ (SEO) लिस्टिंग भुगतान किए गए विज्ञापनों की तुलना में अधिक विश्वसनीय हैं। डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing) और एसईओ (SEO) की वृद्धि ने पेशेवर पेशेवरों के लिए विशाल एसईओ (SEO) कैरियर के अवसरों को जन्म दिया है।

SEO एक कला और विज्ञान दोनों है। यह एक विज्ञान है क्योंकि एसईओ (SEO) प्रौद्योगिकी और तकनीकी जैसे कोड, सामग्री वास्तुकला और उपयोगकर्ता अनुभव से संबंधित है।

एसईओ (SEO) के पक्ष में व्यापार और ग्राहक के व्यवहार को प्रभावित करने की क्षमता है और उत्पाद, सेवा या समाधान के मूल्य को जोड़ने, लीड, बिक्री या ब्रांडिंग के लिए उनकी दृश्यता बढ़ाने में कौशल को प्रभावित करने की क्षमता है।

व्हाइट हैट एसईओ (SEO) का महत्व (Importance of White Hat SEO)

 

अब हमें ब्लैकहैट और व्हाइट हैट एसईओ (SEO) तकनीकों को संकुचित करें। जैसे ही Google एल्गोरिथ्म पांडा, पेंग्विन और हमिंगबर्ड को अपडेट करता है, कड़ा हो जाता है

ब्रांड्स को बढ़ावा देने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग कैसे करें

सामग्री साझा करके सभी प्लेटफ़ॉर्म पर दिखाई देने वाले ब्रांड बनाने में सोशल मीडिया का उपयोग करें। सोशल मीडिया टूल जैसे फेसबुक लाइक और रिट्वीट इंगित करते हैं कि सामग्री उपयोगी है पढ़ने और देखने का संकेत दे सकती है।

गेस्ट ब्लॉगिंग का उपयोग करें (Use Guest blogging)

अतिथि ब्लॉगिंग एक व्हाइट हैट तकनीक है और अच्छे आगंतुकों को आकर्षित कर सकती है। लेकिन पोस्टिंग साइटों के बारे में देखभाल करने की आवश्यकता है ताकि वे एक ही डोमेन प्राधिकरण के हों, अन्यथा, उच्च-गुणवत्ता वाले लिंक के तेजी से बढ़ने से Google के संदेह को हटा दिया जाएगा कि लिंक खरीदे जा रहे हैं। यह Google के दंड को आमंत्रित करेगा।

व्हाइट हैट एसईओ (SEO) की आत्मा अच्छी सामग्री है जो किसी साइट पर ट्रैफ़िक चला सकती है।

ब्लैक हैट एसईओ (SEO) के खतरे (Threats of Black Hat SEO)

ब्लैकहैट एसईओ (SEO) तकनीकें व्हाइट हैट एसईओ (SEO) के ठीक विपरीत हैं। वे खोज इंजन (Search Engine) के दिशानिर्देशों का उल्लंघन करके एक वेब पेज की प्रासंगिकता को बढ़ाने में कई हेरफेर करते हैं। ब्लैक हैट तकनीकों में से कुछ छिपे हुए पाठ, क्लोकिंग और ब्लॉग टिप्पणी स्पैम का उपयोग हैं।

ब्लैकहैट एसईओ (SEO) में छायादार प्रथाओं के लिए एक नकारात्मक प्रतिष्ठा है जो त्वरित धन की तलाश में उपयोगकर्ता के अनुभव को अनदेखा करता है।

व्यवसायों को वैध बनाए रखने के लिए, व्यवसायों को ब्लैक हैट एसईओ (SEO) तकनीकों का उपयोग करने के खिलाफ सलाह दी जाती है, अन्यथा उन्हें खोज इंजन (Search Engine) से मिटा दिया जाएगा। कुछ घृणित काली टोपी एसईओ (SEO) रणनीति के बारे में नीचे चर्चा की गई है।

असंबंधित कीवर्ड का उपयोग: कभी भी अप्रासंगिक कीवर्ड को कॉपी में न जोड़ें, केवल कुछ अतिरिक्त हिट के लिए।

उदाहरण के लिए: मार्था हमारे डायसन वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करती है यदि वह बिल्लियों के स्वामित्व में है।

सामग्री को एक विषय पर केंद्रित किया जाना चाहिए ताकि उपयोगकर्ताओं को वे उत्तर मिलें जो वे खोज रहे हैं।

उपरोक्त उदाहरण में, कीवर्ड का सही उपयोग है: “हमारे डायसन वैक्यूम क्लीनर धूल, गंदगी और पालतू जानवरों के बालों को प्रभावी ढंग से चूसते हैं।”

कीवर्ड स्टफिंग (Keyword Stuffing)

इस तरह से खोजशब्दों के अनावश्यक दोहराव से वाक्यों या इमेज ऑल्ट टेक्स्ट में अस्पष्ट प्रभाव पड़ता है।

जैसे: पिक्चर फ्रेम्स पिक्चर फ्रेम्स पिक्चर्स पिक्चर्स पिक्चर पिक्चर्स।

हमेशा ऐसे वाक्य लिखें जो उचित कीवर्ड घनत्व और शब्दार्थ से संबंधित शब्दों की तुलना में अंतहीन दोहराए जाने वाले कीवर्ड से समझ में आते हैं।

उदाहरण के लिए: “हमारी फोटो फ्रेमिंग सेवाएं बड़े प्रारूप को समायोजित कर सकती हैं ताकि सभी को बड़ी तस्वीर मिल सके।”

छिपे हुए पाठ के साथ धोखा, और छिपे हुए लिंक (Cheating with Hidden Text, and Hidden Links)

सुपाठ्य पाठ के नीचे एक पृष्ठ पर रखा जाना चाहिए और कभी भी नेत्रहीन लिंक के साथ पाठ या छवियों को प्रारूपित न करें।

जो सामग्री लिखी जाती है, वह पढ़ने के लिए होती है और पृष्ठभूमि, रंग के साथ पाठ के विपरीत होनी चाहिए, और लिंक स्पष्ट होना चाहिए।

क्लोकिंग (Cloaking)

कभी भी खोज इंजन (Search Engine) को सामग्री के एक सेट के साथ प्रस्तुत न करें और साइट आगंतुकों को सामग्री के दूसरे टुकड़े पर ले जाएं। पूरी तरह से अलग सामग्री के एक पृष्ठ के साथ आगंतुकों को धोखा देना और दंड को आमंत्रित करना है।

उदाहरण: एक आगंतुक ऑक्टोपस की खोज करता है और एक खोज परिणाम पर क्लिक करता है और उसे एक अश्लील साइट पर ले जाया जाता है।

SERP विवरण के आधार पर आगंतुकों के अपेक्षाओं के अनुसार वेब पेज बनाए जाने चाहिए।

उदा: एक उपयोगकर्ता “हैलो किटी” की खोज कर रहा है और वह SERP में दी गई मताधिकार की वेबसाइट पर क्लिक करता है।

ऑन-पेज एसईओ (SEO) तकनीकों 2018 (On Page SEO Techniques 2018)

 

 

ऑन-पेज एसईओ (SEO) एक उच्च रैंकिंग प्राप्त करने के लिए व्यक्तिगत वेब पेजों का अनुकूलन कर रहा है और खोज इंजन (Search Engine) ों में बड़े ट्रैफ़िक को आकर्षित करेगा।

पृष्ठ एसईओ (SEO) पर और पृष्ठ एसईओ (SEO) 2018 शीर्षक पर क्या है क्वेरी के जवाब में याद रखें कि ऑन-पेज एसईओ (SEO) सामग्री का तात्पर्य है और एक पृष्ठ का HTML स्रोत कोड ऑफ-पेज एसईओ (SEO) के विपरीत अनुकूलित होने के लिए तैयार है, जो लिंक और बाहरी संकेतों से संबंधित है।

हाल के वर्षों में ऑन-पेज एसईओ (SEO) में गहन बदलाव हुए हैं, जो नवीनतम प्रथाओं के साथ बहुत महत्वपूर्ण है। खोज इंजन (Search Engine) रैंकिंग को प्रभावित करने वाले प्रमुख पृष्ठ कारक हैं:

पृष्ठ की सामग्री: पृष्ठ की सामग्री एकमात्र कारक है जो इसे SERP में स्थिति के लिए योग्य बनाती है। यह अच्छी सामग्री के लिए कहता है। एक एसईओ (SEO) दृष्टिकोण से, सभी अच्छी सामग्री दो विशेषताओं में उच्च होगी। यह सूचना की मांग की आपूर्ति कर सकता है और इसे जोड़ा जा सकता है।

अकल्पनीय सामग्री का एक उदाहरण AJAX द्वारा संचालित छवि स्लाइड शो है जो प्रतिलिपि प्रस्तुत करने योग्य या पहनने योग्य नहीं हैं। यह न तो जानकारी की मांग को भरता है और न ही लिंक करने की अनुमति देता है और वे सर्च इंजन (Search Engine) की नजर में खराब हैं।

शीर्षक टैग: शीर्षक टैग सामग्री के बाद एसईओ (SEO) के लिए एक बहुत ऑन-पेज कारक है।

URL: अनुक्रमण के लिए दिए गए पृष्ठ की प्रासंगिकता पर खोज इंजन (Search Engine) को समझाने के लिए URL बहुत महत्वपूर्ण है। एसईओ (SEO) श्रेणी में किसी दिए गए वेबसाइट के पदानुक्रम को URL में प्रतिबिंबित करना चाहिए।

ऑफ-पेज एसईओ (SEO) रणनीति (Off-Page SEO Tactics)

 

 

ऑन-पेज एसईओ (SEO) के विपरीत, ऑफ-पेज एसईओ (SEO) क्रियाएं एक वेबसाइट की सीमाओं के बाहर होती हैं और शामिल होती हैं

1. लिंक भवन (Link Building)
2. सामाजिक मीडिया विपणन (Social Media Marketing)
3. सामाजिक बुकमार्क (Social bookmarking)

ऑफ पेज एसईओ (SEO) अच्छे संकेतक प्रदान करता है कि दुनिया (अन्य वेबसाइट और उपयोगकर्ता) किसी विशेष वेबसाइट पर कैसे दिखते हैं।

यदि कोई वेबसाइट गुणवत्ता और उपयोगिता में अधिक है, तो अन्य वेबसाइटों और सोशल मीडिया जैसे कि फेसबुक लाइक, ट्वीट्स, पिन से संदर्भ (लिंक) होंगे, इसे बुकमार्क करेगा और उपयोगकर्ताओं के समुदायों के बीच साझा किया जाएगा।

एक सफल ऑफ-साइट एसईओ (SEO) रणनीति SERPs में उच्च रैंकिंग और अधिक ट्रैफ़िक लाएगी।

उच्चतर पृष्ठ रैंक का अर्थ है कि कोई वेबसाइट कहां से 0 से 10 के पैमाने पर रैंक लाती है जो आयातक को दर्शाता है

admin

Udit Khanna is a Digital Marketing Course professional at Expert Training Institute, an expert in Digital Marketing, Search Engine Optimization, Pay Per Click, Social Media, etc. who helps companies attract visitors, convert leads, and close customers. Previously, Udit worked as a marketing professional for various startups and tech companies. He graduated with B.Sc from IGNOU with a dual degree in Business Administration (Marketing & Finance).