डिजिटल मार्केटिंग क्या है? [Digital Marketing in Hindi] और आपके Business के लिए क्यों जरुरी है?

What is Digital Marketing in Hindi? – आज बाजार के हलकों में ट्रेंडिंग बज़ डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing) की भूमिका है और नए बाजारों को कैप्चर करने में तकनीक का उपयोग कैसे किया जा सकता है। वर्तमान में एक व्यापक डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing) गुंजाइश है क्योंकि डिजिटल मीडिया नया मीडिया है जो इंटरनेट की मदद से काम करता है और यह जन संचार का सबसे तेज़ माध्यम साबित हुआ है।

 

डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing)

 

डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing) इंटरनेट पर उत्पादों या सेवाओं को बढ़ावा देने या विपणन में उपयोग की जाने वाली तकनीकों के एक समूह की ओर इशारा करती है। यह एक प्रक्रिया है जो एक व्यवसाय (Business) के बाजार के विकास की दिशा में काम करने के लिए कई विविध कार्यों को एक साथ लाता है।

 

Also, Visit – Scope of Digital Marketing – How Big Are the Opportunities For Students And Professionals in 2018

 

डिजिटल मार्केटिंग क्या है? [Digital Marketing in Hindi] और आपके Business के लिए क्यों जरुरी है?

 

Video Link

 

उपभोक्ता का ध्यान और ऑनलाइन प्रभुत्व – (Consumer Attention and Online Dominance)

आज उपभोक्ताओं को व्यक्तिगत रूप से संपर्क करना पड़ता है क्योंकि उनका ध्यान कई चैनलों और उपकरणों पर केंद्रित है। इंटरनेट, मोबाइल ऐप्स, ईमेल, ट्विटर और कई चैनलों ने टीवी, डायरेक्ट मेल और मैगज़ीन के विज्ञापनों को प्रभावित किया है।

केवल डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing) ग्राहकों को पसंदीदा चैनलों के माध्यम से व्यक्तिगत रूप से प्रासंगिक, समय पर उत्पाद और सेवा की जानकारी दे सकती है।

डेटा का खेल (Play of Data)

डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing) का मतलब डेटा विस्फोट से निपटना भी है। दुनिया में बड़े पैमाने पर डिजिटल डेटा है क्योंकि कंपनियां बड़े पैमाने पर डेटा एकत्र कर रही हैं।

एक घंटे में 1 मिलियन से अधिक ग्राहक लेनदेन के साथ वॉलमार्ट है। खुदरा विशालकाय स्टोर भविष्य के उपयोग के लिए 2.5 पेटाबाइट डेटाबेस में डेटा संग्रहीत करता है।

पारंपरिक विपणन का अंत (End of Traditional Marketing)

 

डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing) के मूल में डेटा और इसके कद को पारंपरिक मार्केटिंग विधियों के पतन से होने वाले लाभों के विकल्प के रूप में देखा जाता है। बढ़ती संख्या मोबाइल उपयोगकर्ताओं विशेष रूप से स्मार्ट फोन और टैबलेट ने मार्केटिंग चैनल को नए मीडिया में स्थानांतरित कर दिया है जहां संचार की गति निर्णायक कारक है।

2017 दिसंबर तक के अनुमानों के अनुसार, भारत का कुल विज्ञापन उद्योग 7.94 बिलियन अमेरिकी डॉलर का है, जिसमें 1.78 बिलियन अमेरिकी डॉलर मोबाइल विज्ञापनों सहित डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing) में जा रहा है। भारत में डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing) का भविष्य शानदार है क्योंकि विकास औसतन 16 प्रतिशत तक जारी रहेगा क्योंकि मोबाइल और सोशल मीडिया पर लोगों द्वारा खर्च किया जा रहा समय केवल बढ़ रहा है।

जैसे-जैसे जीवन व्यस्त होता है, मोबाइल स्मार्ट फोन संगीत, खरीदारी, टैक्सी, खाने का ऑर्डर, वित्तीय लेनदेन और सामाजिक चैट के लिए और टीवी शो और वीडियो देखने के लिए वन-स्टॉप पार्टनर होता है।

भारत में डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing) का दायरा (The Scope of Digital Marketing in India)

 

भारत में, डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing) उद्योग का दायरा उज्ज्वल है और बूम का चरण कई वर्षों तक रहेगा। पॉजिटिव फॉलआउट अन्य उद्योगों से बढ़कर नौकरी के विकास के साथ हजारों नौकरियों के अवसरों का निर्माण है। आज कोई भी व्यवसाय (Business) वेब उपस्थिति के बिना बाजार में जीवित रहने के बारे में नहीं सोच सकता है और आगे के वर्षों के लिए डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing) का उज्ज्वल भविष्य पहले से ही आश्वस्त है।

अब चुनौती डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing) कर्मियों की बड़ी कमी है। ऑनलाइन विपणन क्षेत्र के कर्मियों की उच्च मांग है क्योंकि उद्योग एक विशाल दोहरे अंकों की दर से बढ़ रहा है।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी सरकार के नेतृत्व वाली भारत सरकार अधिक डिजिटल अपनाने को प्रोत्साहित कर रही है और डिजिटल इंडिया का विषय मानव गतिविधि के सभी क्षेत्रों में आवेदन प्राप्त कर रहा है।

डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing) कोर्स और कैरियर संभावनाएँ (Digital Marketing Course and Career Prospects)

 

चूँकि डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing) स्किल्स हाई डिमांड जॉब मार्केट में हैं, इसलिए सभी ब्रांड एक अभूतपूर्व तरीके से डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing) के लिए अपना बजट बढ़ा रहे हैं।

बड़े बजट, बड़ी तनख्वाह और करियर की गतिशीलता का लालच डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing) पेशेवरों को आकर्षित कर रहा है। उन्हें निम्न जैसे पार्श्व लाभ भी हैं।

हाई डिमांड प्रोफेशनल: डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing) सेक्टर में मौजूद हाई डिजिटल स्किल गैप को देखते हुए कम हायरिंग और तेज फायरिंग की चिंता किए बिना आकर्षक करियर बनाने के लिए एक अनोखा प्रतिस्पर्धात्मक लाभ है।

मंदी का सबूत डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing) जॉब्स (Recession Proof Digital Marketing Jobs)

डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing) प्रमाणपत्र और अनुभव मंदी के प्रमाण हैं। कई उद्योगों में, अर्थव्यवस्था में गिरावट और मांग डूबने पर श्रमिकों के लिए नौकरी का नुकसान एक डर है।

शीर्ष और मान्यता प्राप्त संस्थानों से डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing) कौशल सीखकर सभी क्षेत्रों के लोग अपने करियर को सुरक्षित बना सकते हैं और नौकरी की सुरक्षा और कैरियर की प्रगति सुनिश्चित कर सकते हैं। पाठ्यक्रम अलग-अलग मॉड्यूल के साथ लचीले होते हैं।

 

 

ग्लोबल कंसल्टेंसी मोंडो इस साल डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing) प्रोफेशनल्स की मांग में 38 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखने को मिली है। यह स्पष्ट है कि पिछले कुछ वर्षों की तुलना में बहुराष्ट्रीय कंपनियों, शीर्ष ब्रांडों और डिजिटल विपणक के लिए एसएमई द्वारा पूर्वानुमान सही है। FMCG, उपयोगिताओं और वित्तीय सेवाओं के क्षेत्रों में डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing) के लिए हायरिंग अधिक है।

दूसरों की तुलना में अधिक भुगतान प्राप्त करें: चूंकि डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing) पेशेवरों की मांग आपूर्ति से बाहर है, इसलिए डिजिटल विपणक एक गर्म वस्तु बन गए हैं।

डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing) के अंतर्राष्ट्रीय अवसर (International Opportunities In Digital Marketing)

 

Digital Marketing career Scope

 

डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing) पेशेवरों के पास Google Analytics परीक्षा और हबस्पॉट के इनबाउंड प्रमाणन को फिर से शुरू करने और अपने नियोक्ताओं से संपर्क करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय अवसरों को टैप करने का अवसर है।

डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing) वेतन ( Digital Marketing Salary)

 

 

उच्च वेतन देने वाले करियर की शुरुआत करने के लिए डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing) से बेहतर कोई क्षेत्र नहीं है। यंगस्टर्स 12 वीं के बाद डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing) कोर्स में शामिल होकर एक स्थिर कैरियर बनाने के लिए शुरुआती मूवर्स के रूप में आगे प्राप्त कर सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing) के ड्राइवर (Drivers of Digital Marketing)

विस्तार प्रभाव: वर्चुअल मीडिया अपनी शैली के साथ आम जनता को आकर्षित करने की क्षमता के साथ एक शक्तिशाली स्थिति में है और उपभोक्ताओं को फेसबुक और इंस्टाग्राम में व्यक्तिगत संचार के साथ सोशल मीडिया द्वारा लुभाया जा रहा है।

डिजिटल प्रशिक्षण संस्थान: विस्तारित रोजगार बाजार और डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing) कैरियर की उच्च मांग ने बड़ी संख्या में डिजिटल प्रशिक्षण संस्थान बनाए हैं।

कंपनियों द्वारा उच्च व्यय (High Spending By Companies)

पारंपरिक मीडिया द्वारा ऑनलाइन उपभोक्ताओं के दोहन की नई मांगों के प्रति अनुत्तरदायी बनने के बाद, डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing) ने सभी को उच्च व्यस्तता के साथ मंत्रमुग्ध कर दिया है। प्रवृत्ति को भेजते हुए, ब्रांड और कंपनियां टेलीविज़न विज्ञापनों पर इंटरनेट पर विज्ञापन अभियानों को आगे बढ़ा रही हैं। वे डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing) इंवेस्टमेंट और ऑनलाइन विज्ञापन अभियान को टेलीविजन और प्रिंट विज्ञापनों की तुलना में अधिक रिटर्न की पेशकश करते हुए देखते हैं।

उच्च आरओआई और मापनशीलता (High RoI and Measurability)

डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing) से उच्च ROI विपणक और विज्ञापनदाताओं के लिए मनमौजी है। डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing) के परिणाम भी औसत दर्जे के होते हैं क्योंकि सोशल मीडिया अभियानों को लंबे अंतराल के इंतजार के बिना वास्तविक समय में प्रदर्शन द्वारा मापा जा सकता है।

उत्पादों की ऑनलाइन खरीद के लिए डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing) से आने वाली लीड्स को डिजिटल अभियान की दक्षता की कमी के रूप में ट्रैक किया जा सकता है। वेब-सेवी, मोबाइल से चलने वाले आधुनिक उपभोक्ता पत्रिकाओं को पढ़ने या टीवी देखने की तुलना में ऑनलाइन अधिक समय बिता रहे हैं।

परिवर्तित ग्राहक व्यवहार ने विपणन के चेहरे को बदल दिया है और लाया और अब बात प्रत्यक्ष विपणन और सामूहिक विपणन के अभिसरण के बारे में है।

डायरेक्ट मार्केटिंग और मास मार्केटिंग का संगम (The Confluence of Direct Marketing and Mass Marketing)

प्रत्यक्ष विपणन पेशेवर के लिए, लक्षित ईमेल अभियान और मोबाइल मार्केटिंग रणनीति मुख्य उपकरण हैं। वह बड़े पैमाने पर विपणन अभियानों में भी टकराएगा जहां ऑनलाइन विज्ञापन टीवी विज्ञापनों और प्रिंट विज्ञापनों को संपादित कर रहे हैं।

डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing) के इकोसिस्टम में, वे उपभोक्ता व्यवहार के रूप में परिवर्तित हो रहे हैं और उम्मीदों में आमूल परिवर्तन आया है और प्रत्यक्ष और बड़े पैमाने पर विपणन के बीच रेखाएँ धुंधली हो गई हैं।

यही कारण है कि, मार्केटिंग स्कूल एक के बावजूद, आज के उपभोक्ताओं तक पहुंचने के लिए गंतव्य इंटरनेट और मोबाइल डिवाइस हैं और सोशल मीडिया साइट्स रास्ते हैं।

लेकिन अंतिम विजेता को संदेशों को निजीकृत करने की क्षमता, अनुरूप उत्पादों की पेशकश करने की तत्परता और विश्वास और वफादारी का माहौल बनाने के लिए इंटरैक्टिव संवादों में ग्राहकों को शामिल करने का निर्णय लिया जाएगा।

स्वचालन प्रौद्योगिकी के लिए की जरूरत है (Need for Automation Technologies)

डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing) की सफलता निजीकरण और ग्राहक खुफिया, अनुकूलित बातचीत, कई चैनलों और ग्राहक व्यवहार में परिवर्तन के लिए लचीली प्रतिक्रिया का लाभ उठाकर विपणन स्वचालन तकनीकों को लागू करने की क्षमता में निहित है।

एक नमूना मामला अध्ययन का (A Sample Case Study)

उदाहरण के लिए, कैसे एक डिजिटल बाज़ारिया उत्पाद बेचने के लिए विपणन विधियों के एक संलयन की सलाह देगा, आइए हम फ़िशिंग गियर के एक प्रत्यक्ष बाज़ारिया का मामला लेते हैं जो व्यस्त पेशेवरों को लक्षित करते हैं जो खाली समय में मछली पकड़ने से प्यार करते हैं। आदर्श ऑनलाइन पहल एक ई-कॉमर्स साइट स्थापित कर रही है, जहां दिन में किसी भी समय खरीदारी संभव है।

वेबसाइट पर आने वाले प्रत्येक ग्राहक के नक्शेकदम का विश्लेषण किया जाना चाहिए और उस डेटा को पॉइंट-ऑफ-सेल ट्रांजैक्शन, लॉयल्टी कार्ड के डेटा और जनसांख्यिकी डेटा के साथ सीधा ईमेल और प्रत्येक ग्राहक के लिए विशेष मूल्य निर्धारण की योजना के साथ जोड़ा जाना चाहिए।

यह मछली पकड़ने के पहलुओं की व्याख्या करने वाले ब्लॉग के साथ बाहरी जीवन जैसी डोमेन वेबसाइटों पर बैनर रखने के एक बड़े दृष्टिकोण के साथ पूरक होगा, उत्पादों पर सुधार करने के लिए कंपनी के फेसबुक फैन पेज पर ग्राहकों की टिप्पणियों को आमंत्रित करेगा।

यह सामरिक सोशल मीडिया संवाद, उत्साही ग्राहकों के साथ सार्वजनिक जुड़ाव भी एक व्यवसाय (Business) या ब्रांड के प्रभावी अधिवक्ताओं और प्रभावशाली बनाता है।

यह पारंपरिक विपणन को तोड़ता है जो केवल ग्राहकों को निर्देशित करता है। डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing) उपभोक्ता रुझान को स्थानांतरित करने की जरूरतों को संबोधित करके प्रत्यक्ष और बड़े पैमाने पर विपणन के बीच बड़ी दीवार को ध्वस्त करता है।

आधुनिक डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing) ऑटोमेशन (Modern Digital Marketing Automation)

डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing) में कर्मियों को प्रत्यक्ष और बड़े पैमाने पर विपणन मॉडल और ग्राहक-केंद्रित, इंटरैक्टिव, मल्टीचैनल और विपणन स्वचालन के लिए एक-से-एक विपणन के क्रमिक अभिसरण में प्रशिक्षित किया जाता है।

नए विपणन में प्रतिमान बाजार में ग्राहकों के साथ वास्तविक समय के संवाद को बेहतर बनाने के लिए ग्राहक अंतर्दृष्टि उत्पन्न करना और प्रौद्योगिकियों का उपयोग करना है।

ग्राहक अंतर्दृष्टि एक श्रृंखला में चलती है। आईटी विभाग से, यह विपणन विभाग में जाता है और वहां से आगे के छोर तक जहां ग्राहक संपर्क होता है-वेबसाइट, कॉल सेंटर और अन्य क्षेत्र। एक डिजिटल बाज़ारिया का कौशल अंततः अंतिम मील उपभोक्ता को एक ब्रांड के संदेश को आगे बढ़ाने के लिए सबसे उपयुक्त रणनीति को पूरा कर रहा है।

Udit Khanna

Udit Khanna is a Digital Marketing Course professional at Expert Training Institute, an expert in Digital Marketing, Search Engine Optimization, Pay Per Click, Social Media, etc. who helps companies attract visitors, convert leads, and close customers. Previously, Udit worked as a marketing professional for various startups and tech companies. He graduated with B.Sc from IGNOU with a dual degree in Business Administration (Marketing & Finance).