Digital Marketing

भारत में Digital Marketing Salary वृद्धि की संभावनाएँ in 2019

Digital Marketing Salary वृद्धि – Digital Marketing उद्योग 40 प्रतिशत से अधिक की अद्भुत दर से बढ़ रहा है और Job के अवसरों की बाढ़ भी खोल रहा है। इसने वसा Digital Marketing Salary के एक परिदृश्य का भी खुलासा किया है।

 

भारत में Digital Marketing Salary वृद्धि की संभावनाएँ in 2019

 

उद्घाटन को भरने के लिए योग्य उम्मीदवारों की चमकदार कमी भी उद्योग में तेजी से Salary वृद्धि में योगदान दे रही है।

अच्छी तरह से प्रशिक्षित कर्मियों की तंग आपूर्ति की स्थिति ने उद्योग में शामिल होने के कुछ ही महीनों के भीतर Salary वृद्धि के साथ फ्रेशर्स के साथ Digital Marketing को एक कर्मचारी बाजार बना दिया है।

Digital Marketing क्षेत्र में Salary वृद्धि मुख्य रूप से कौशल पर निर्भर करती है। फ्रेशर्स के लिए Digital Marketing Salary कंपनी के आकार में शामिल होने के आधार पर भिन्न होता है।

सामान्य तौर पर, Digital Marketing Jobs में Salary प्रतिभा, अनुभव, और प्रेरणा के स्तर पर टिका होता है जो एक उम्मीदवार Job पर प्रदर्शित करता है।

Scenario in India

भारत में Digital Marketing Salary वरिष्ठ पदों पर वसा पैकेज के लिए जाना जाता है। भारत में एक Digital Marketing मैनेजर की Salary Digital Marketing एग्जीक्यूटिव से लगभग पांच गुना है, जो इंडस्ट्री में फ्रेशर के रूप में शामिल होता है।

वरिष्ठ स्तर पर, योजना कार्यान्वयन के रणनीतिकरण और पर्यवेक्षण पर जोर अधिक है।

उच्च Salary का Rationale

अन्य उद्योगों की तुलना में ऑनलाइन मार्केटिंग उद्योग में Digital Marketing एंट्री-लेवल Salary अधिक है। मार्केटिंग अभियान चलाने में ब्रांडों के लिए Digital मार्केटर्स अपरिहार्य हैं।

वे ऑनलाइन हब में घूम रहे संभावित उपभोक्ताओं को लक्षित करने और लुभाने की तकनीकों को जानते हैं जो पारंपरिक विपणन उपकरण अनलॉक करने में असमर्थ हैं। ब्रांड्स ऑनलाइन मार्केटिंग Salary के मामले में Digital मार्केटर्स के लिए भुगतान को निवेश की तुलना में खर्च के रूप में देखते हैं।

Knowledge Seekers or Certificate Holders

एचआर अधिकारी के अनुसार, प्रवेश स्तर पर कुशल लोगों की कमी Digital Marketing क्षेत्र में एक वास्तविकता है। इसीलिए फ्रेशर्स का Digital विज्ञापन Salary 12, 000 से 17, 000 (US $ 200 से 300) की सीमा में उच्च स्तर पर रखा जाता है, जहां 8 महीनों में Salary संशोधन इसे 18-25 हजार तक ले जाता है।

उद्योग के विशेषज्ञों के बीच एक आम सहमति है कि भारत में उच्च Digital Marketing कैरियर के Salary की कमान व्यक्तियों के साथ रहती है। Digital Marketing अभियानों के लिए नए समाधान विकसित करने के लिए अच्छा प्रदर्शन, रचनात्मकता और जुनून।

एचआर विशेषज्ञ यह भी कहते हैं कि उन्हें प्रमाणपत्रों के बिना आने वाले उम्मीदवारों में अधिक विश्वास है। वे पारंपरिक Job चाहने वालों की तरह व्यवहार नहीं करते हैं जो संस्थानों में सीखे गए अध्ययनों से परे अनिच्छुक हैं। पूर्व के विपरीत, बिना प्रमाण पत्र वाले स्वयं-संचालित हैं और ज्ञान और अनुभव चाहते हैं।

Digital Marketing शुरू करने वाला Salary यह तय करने के लिए नहीं है कि कोई व्यक्ति कितना कमाएगा जितना वह करियर में बढ़ता है।

उच्च Digital विज्ञापन Salary के लिए नुस्खा दिए गए भूमिका के अनुसार मांग को पूरा करना है। उच्च इंटरनेट मार्केटिंग जॉब्स के Salary नवीन आविष्कारों का नेतृत्व करते हैं और ज्ञान प्राप्त करने वालों की खोज करते हैं।

Top Jobs in The Industry

Digital Marketing क्षेत्र में उच्च भुगतान वाली कुछ भूमिकाओं में निम्नलिखित शामिल हैं

  • Digital Marketing मैनेजर
  • सोशल मीडिया मार्केटिंग मैनेजर
  • SEO विशेषज्ञ
  • सामग्री बाज़ारिया
  • ईमेल बाज़ारिया
  • Google विज्ञापन विशेषज्ञ

SEO में अवसर

प्रत्येक व्यवसाय Website को अधिक Traffic प्राप्त करने के लिए खोज इंजन अनुकूलन (SEO) लगभग अनिवार्य है। Website के मालिक SEO विशेषज्ञों या SEO सलाहकारों के बिना काम नहीं कर सकते हैं जो एल्गोरिदम पर अच्छी तरह से वाकिफ हैं और साइट को अवैतनिक खोजों में उच्च रैंक तक ले जाने की रणनीतियों को जानते हैं।

Digital Jobs में, SEO उच्च मांग और बेहतर Salary प्रस्तावों के साथ एक गर्म क्षेत्र है।

प्रारंभिक स्तर पर Job के उद्घाटन में SEO प्रशिक्षु शामिल हैं और वे SEO विश्लेषक, लिंक निर्माण रणनीति विशेषज्ञ, SEO परियोजना प्रबंधक बनने के लिए बड़े होते हैं।

3 साल के अनुभव के बाद, कंपनी के आकार के आधार पर, प्रति वर्ष औसत Salary 4 लाख रुपये से 7 लाख तक हो सकता है। 8 साल और अधिक अनुभव वाले लोग 15 लाख रुपये से अधिक वार्षिक Salary प्राप्त करते हैं।

Freelance Digital Marketers Salary

फ्रीलांसर Digital विपणक की एक अच्छी संख्या है जो फ्रीलांसरों के रूप में काम करते हैं। फ्रीलांस Digital Marketing Salary उद्योग में पेशेवर की प्रसिद्धि पर निर्भर करता है। Digital Marketing में पर्याप्त अनुभव और सफल परियोजनाओं का एक अच्छा पोर्टफोलियो अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

अन्य उद्योगों की तुलना में Digital Marketing क्षेत्र में पदोन्नति का ग्राफ निश्चित रूप से उच्च है। हाल के रुझानों का ज्ञान क्षेत्र में एक प्रभावशाली भूमिका सुनिश्चित करेगा। उच्च कमाई के साथ Digital Marketing फ्रीलांसर के रूप में कामयाब होने के लिए, आवश्यक कारकों के रूप में अच्छा डोमेन ज्ञान और अद्वितीय सोच होना चाहिए।

Salary and Job Profiles

संगठन के लक्ष्यों और मूल्यों के साथ योजनाओं को संरेखित करके विपणन परियोजनाओं को संभालने के लिए Digital Marketing पेशेवरों की आवश्यकता होगी।

हालांकि, ऑनलाइन मार्केटिंग जॉब्स का Salary आकर्षक बना रहेगा क्योंकि Digital Marketing उद्योग कार्रवाई के दौरान कई कौशल की मांग करता है। वे बिक्री का विस्तार करने के लिए प्रभावी कार्यान्वयन पर पैनी नज़र के साथ स्मार्ट विज्ञापन रणनीतियों और प्रचार योजनाओं का मसौदा तैयार करते हैं।

High Salary in Some Countries – कुछ देशों में उच्च Salary

कुछ देशों में प्रचलित उच्च Salary के रुझानों पर Digital Marketing Salary गाइड कुछ नई रोशनी फेंक रहा है।

Australia: यहां Digital Marketing के पेशेवरों के लिए औसत Salary यूएस $ 63 000 प्रति वर्ष है, जिसमें प्रति घंटा Salary लगभग यूएस $ 32 है। उच्च अनुभवी पेशेवर एक वर्ष में 87,400 अमेरिकी डॉलर तक कमाते हैं।

Netherlands: Digital Marketing में नीदरलैंड का Salary $ 38,765.1 – 64,988.55 अमेरिकी डॉलर की सीमा में है।

USA: Digital Marketing कर्मी प्रति वर्ष $ 47,000 का औसत Salary प्राप्त करते हैं। कमाई $ 35,122 से $ 63,810 तक फैल गई।

Canada: कनाडा में, Digital Marketing विशेषज्ञ औसतन यूएस $ 37000 कमाते हैं। प्रवेश स्तर पर एक वर्ष में यूएस $ 25000 कमाते हैं। अनुभवी कार्मिक औसतन यूएस $ 52,000 लेते हैं।

UK: यहां औसत विशेषज्ञ का Salary प्रति वर्ष 43,000 अमेरिकी डॉलर है। एक नवसिखुआ को $ 29000 मिलता है और समृद्ध रूप से अनुभवी Digital विपणक US $ 60,606 के रूप में उच्च प्राप्त कर सकते हैं।

Ireland: आयरलैंड के विशेषज्ञ एक वर्ष में यूएस $ 42,185.55 का औसत Salary अर्जित करते हैं। प्रवेश स्तर का Salary लगभग $ 29,643.9 है और अत्यधिक अनुभवी प्रति वर्ष यूएस $ 59 000 प्राप्त करते हैं।

Singapore: सिंगापुर में Digital Marketing विशेषज्ञ आम तौर पर 28,000 अमेरिकी डॉलर से 42,000 अमेरिकी डॉलर के बीच कमाते हैं।

उपर्युक्त Salary संरचना संरचना सेवारत पेशेवरों और नए लोगों को इस उम्मीद के साथ उद्योग में शामिल होने की इच्छा है कि नए वैश्विक रुझानों से प्रभावित होने के बाद भारत में फ्रेशर्स के लिए Digital Marketing Salary भी आगे बढ़ेगा।

विशेषज्ञ SEO प्रशिक्षण संस्थान दिल्ली जैसे क्षेत्रों में सर्वोत्तम प्रशिक्षण प्रदान करता है। यदि आप केरल में एक Digital Marketing ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट की तलाश कर रहे हैं, तो हम आपको Digital स्किल मास्टर से संपर्क करने की सलाह देते हैं, जो 2005 में स्थापित स्पाइडरवर्क्स टेक्नोलॉजीज़ की एक बहन की चिंता है।

भारत और विदेशों के क्लाइंट्स के लिए Digital Marketing के साथ एक दशक से अधिक का अनुभव, Digital स्किल केरल में Digital Marketing संस्थानों में मास्टर आपकी सबसे अच्छी पसंद है।

admin

Udit Khanna is a Digital Marketing Course professional at Expert Training Institute, an expert in Digital Marketing, Search Engine Optimization, Pay Per Click, Social Media, etc. who helps companies attract visitors, convert leads, and close customers. Previously, Udit worked as a marketing professional for various startups and tech companies. He graduated with B.Sc from IGNOU with a dual degree in Business Administration (Marketing & Finance).

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *