Hindi Blogsडिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing)

Best 20 Digital Marketing Interview Questions and Answers in Hindi 2019

Digital Marketing Interview Questions and Answers In Hindi – एक उच्च विकास क्षेत्र के रूप में, Digital Marketing नौकरी के अच्छे अवसर प्रदान करता है।

प्रबंधकीय या कार्यकारी Digital Marketing नौकरियों की तलाश करने वाले उम्मीदवारों को साक्षात्कार का सामना करना होगा जिसमें तकनीकी ज्ञान की उनकी गहराई का परीक्षण किया जाएगा।

उन्हें आत्मविश्वास और चालाकी के साथ Digital Marketing Interview Questions and Answers in Hindi के जवाब देने होंगे। यहां हम कुछ शीर्ष Digital Marketing Interview Question And Answer In Hindi पर चर्चा करेंगे जो आमतौर पर नौकरी के साक्षात्कार में पूछे जाते हैं।

एक रिपोर्ट के अनुसार, लगभग 60 प्रतिशत भारतीय आबादी (825 मिलियन) 2021 तक इंटरनेट उपयोगकर्ता होंगे, जिसमें 3 जी और 4 जी जैसे उच्च-पीढ़ी के नेटवर्क कनेक्टिविटी का बहुमत होगा।

इंटरनेट सर्ज ऑनलाइन ब्रांडों के लिए एक वरदान है जो Digital marketing क्षेत्र को अभूतपूर्व रूप से विस्तारित करेगा।

ब्रांड्स को अतिरिक्त ज़िम्मेदारियाँ उठानी पड़ती हैं जैसे SEO, Social Media Stratery, Content Marketing, Email Marketing, Website Design आदि। यह डिजिटल विपणक का अवसर होगा।

कभी-कभी बदलते ऑनलाइन बाजार में दर्शकों को संलग्न करने के तरीकों के लिए व्यवसाय संचालन करने वाली कंपनियां गुणवत्ता के समय को नहीं छोड़ सकती हैं।

यही वह जगह है जहां डिजिटल विपणक, जो प्रशिक्षित पेशेवर हैं, एक अद्भुत काम करते हैं। वे पारंपरिक मार्केटिंग तकनीकों की तुलना में न केवल व्यवसाय लागत कम करते हैं, बल्कि दर्शकों के ट्रैकिंग के साथ प्रमुख प्रदर्शन संकेतक (KPI) की पहचान और प्राथमिकता भी देते हैं।

डिजिटल मार्केटर्स उच्च आरओआई सुनिश्चित करने के लिए ग्राहकों के अनुभव के अनुकूलन के लिए डेटा-चालित निर्णय लेने के लिए कंपनियों की सहायता करते हैं। यहाँ हम विश्वास के साथ इसे क्रैक करने में मदद करने के लिए कुछ प्रासंगिक Digital Marketing Interview Questions and Answers in Hindi को देखते हैं।

फ्रेशर्स के लिए Digital Marketing Interview Questions and Answers in Hindi

1. Digital Marketing के बारे में बताएं?

Digital Marketing को ऑनलाइन चैनलों के माध्यम से होने वाली सभी ब्रांड मार्केटिंग रणनीति के योग के रूप में परिभाषित किया जा सकता है। इनमें कुछ का उल्लेख करने के लिए SEO, एसईएम, लिंक बिल्डिंग, Email Marketing, PPC आदि जैसी तकनीकें शामिल हैं।

2. Digital Marketing के क्या लाभ हैं?

  • It is inexpensive
  • It can reach a large audience
  • It is measurable
  • It will ensure high conversion rates

3. PPC क्या है?

प्रति क्लिक भुगतान (PPC), जिसे प्रति क्लिक लागत के रूप में भी जाना जाता है, विज्ञापनकर्ता को वेबसाइट मालिक या प्रकाशक को भुगतान किया जाता है जब विज्ञापन पर क्लिक किया जाता है।

4. Digital Marketing के Segments क्या हैं?

Digital Marketing में दो मुख्य Segments हैं। वे Inbound marketing and Outbound marketing हैं।

Inbound marketing के मामले में, सोशल मीडिया, न्यूज़लेटर्स, ई-बुक्स और वेबिनार का उपयोग लिंक्स पर क्लिक की संख्या को बढ़ाने के लिए किया जाता है यानी PPC।

Outbound marketing डिजिटल प्लेटफॉर्म, फोन कॉल, ईमेल और आकर्षक विज्ञापनों के माध्यम से संभावित खरीदारों से जुड़ने का एक आउटरीच प्रयास है।

5. SEO क्या है? SEO में Keywords की क्या भूमिका है?

Digital Marketing में सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन या SEO ऑर्गेनिक सर्च इंजन रिजल्ट के जरिए वेबसाइट ट्रैफिक क्वालिटी को बढ़ाने का प्रयास करता है।

डिजिटल मार्केटर्स खोज इंजन पर विशिष्ट जानकारी खोजने के लिए उपयोगकर्ता सुविधा के लिए Keyword का उपयोग करते हैं। बेहतर SEO रैंकिंग के लिए, सही Keyword का उपयोग करना महत्वपूर्ण है। सामग्री में सही स्थान पर Keyword लागू करना साइट पर रैंकिंग को भी प्रतिबिंबित करेगा।

6. On Page और Off Page Optimization क्या हैं?

ऑन-पेज अनुकूलन एक वेबसाइट की सामग्री और संरचना का प्रबंधन करता है। यह बाहरी लिंक प्राप्त करके खोज इंजन रैंकिंग में सुधार लाने के उद्देश्य से पृष्ठ अनुकूलन के विपरीत है।

7. White Hat और Black Hat SEO प्रथाओं के बीच क्या अंतर है?

Google दिशानिर्देशों का पालन करके खोज इंजन परिणाम पृष्ठों में उच्च रैंकिंग प्राप्त करने के लिए व्हाइट हेट SEO प्रथाओं वैध तरीके हैं।

सामान्य सफेद टोपी SEO तकनीकों में वेबसाइट पर गुणवत्ता की सामग्री प्रकाशित करना, HTML अनुकूलन और वेबसाइट का पुनर्गठन और लिंक अधिग्रहण अभियान शामिल हैं।

ब्लैकहैट SEO खोज इंजन परिणाम पृष्ठों में उच्च रैंकिंग अर्जित करने के लिए Google के एल्गोरिदम में कमजोरियों का लाभ उठाने की कोशिश करता है। तकनीक में स्पैम लिंक, हिडन टेक्स्ट, Keyword स्टफिंग और हिडन लिंक शामिल हैं।

8. OffLine Marketing की तुलना में Online Marketing के लिए बड़ी प्राथमिकता क्यों है?

Digital marketing कई लाभ प्रदान करता है। Online marketing के लिए सबसे उपयोगी प्लेटफॉर्म SEO, वेब डेवलपमेंट और होस्टिंग हैं।

वे लीड की एक विशाल श्रृंखला पेश करते हैं। वे Online marketing के माध्यम से बड़ी संख्या में व्यक्तियों तक आसानी से पहुंच सकते हैं। यह आसान बना है क्योंकि तकनीकी विकास अधिक लोगों को ऑनलाइन दुनिया के लिए मजबूर कर रहा है। लोग जानकारी के लिए अख़बार, रेडियो या टीवी देख रहे हैं और वे ऑनलाइन दुनिया पसंद करते हैं।

9. Keyword Streaming का क्या मतलब है?

Keyword Streaming, वेबसाइट के लिए अच्छे कार्बनिक ट्रैफ़िक और लीड प्राप्त करने के लिए सर्वोत्तम Keyword चुनने के लिए Keyword का विश्लेषण करने की प्रक्रिया है।

10. Bad Links की Defination कैसे है?

Bad Links वे वेबसाइट लिंक हैं जो किसी साइट के डोमेन से संबंधित नहीं हैं। इनमें लो पेज रैंक और लो ट्रैफिक होगा।

वे स्पैम लिंक और लिंक एक्सचेंजों के लोग हो सकते हैं, जिसमें कई वेबसाइटों से आने वाले समान एंकर टेक्स्ट हैं और ऐसे लिंक भी हैं जो Google इंडेक्स में संकलित नहीं हैं।

11. किसी Site पर Natural Backlinks प्राप्त करने के सर्वोत्तम तरीके क्या हैं?

एक नई लॉन्च की गई वेबसाइट के लिए, तेज़ और प्राकृतिक लिंक प्राप्त करने की संभावना शून्य है। एक Natural Backlinks प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका एक विशेष आला में प्रतिष्ठित वेबसाइटों पर अतिथि पोस्ट करना है।

12. कुछ क्षेत्रों का उल्लेख करें जहाँ keyword optimization किया जाता है?

बेहतर पेज रैंकिंग के लिए, रणनीतिक Keyword प्लेसमेंट महत्वपूर्ण है। उनमें निम्नलिखित क्षेत्र शामिल हैं।

  • Website Title
  • Headings
  • Meta tag
  • Website URL
  • Web page content

13. SEO में competitive analysis क्यों महत्वपूर्ण है?

विपणन योजना को तैयार करने में प्रतिस्पर्धी विश्लेषण महत्वपूर्ण है। यह प्रतियोगियों की पहचान करने और विचाराधीन वेबसाइट की ताकत और कमजोरियों के साथ तालमेल बनाने में मदद करता है।

मूल्यांकन वेबसाइट की सही यूएसपी (यूनिक सेलिंग प्रॉपोजिशन) स्थापित कर सकता है और संदेश को सीधे लक्षित बाजार में ले जा सकता है।

14. Google Adwords बताइए?

Google विज्ञापन शब्द काम प्रति क्लिक मॉडल (PPC) विज्ञापन प्रणाली पर सबसे सफल है। AdWords व्यवसायों का उपयोग करके वे विज्ञापन बना सकते हैं जो Google पर प्रदर्शित किए जा सकते हैं।

15. Digital Marketing को बढ़ावा देने के लिए कुछ तरीकों का उल्लेख करें?

  • Search Engine Optimization (SEO)
  • Search Engine Marketing (SEM)
  • Content Marketing
  • E-commerce Marketing
  • Social Media Marketing
  • Email Marketing

16. Digital Marketing को बढ़ावा देने के लिए कुछ चैनलों का नाम बताएं?

  • Affiliated Marketing
  • Display Marketing
  • Email Marketing
  • Search Marketing
  • Social Networking
  • Video Advertising
  • Online PR

17. एक Search Engine वेबसाइट क्या है?

एक वेबसाइट जो एक उपकरण के अभिविन्यास और व्यूपोर्ट के अनुसार अपने लेआउट को समायोजित करने में सक्षम है। एक उत्तरदायी वेबसाइट में, छोटे स्क्रीन और बड़े स्क्रीन पर सामग्री समान होगी। केवल लेआउट अलग होगा। लेकिन यह डिस्प्ले साइज़ पर इष्टतम अनुभव प्रदान करेगा।

18. शीर्ष Digital Marketing टूल में से कुछ का उल्लेख करें?

  • Google Analytics
  • Keyword Discovery
  • Alexa Ranking
  • RankWatch
  • Moz
  • XML Sitemap Generator
  • Crazy Egg Heatmaps
  • Favicon Generator
  • Digital Point Keyword Tracker

19. Direct marketing and Branding में क्या अंतर है?

ब्रांडिंग में, एक विज्ञापनदाता अपने ब्रांड को आउटरीच एप्लिकेशन के माध्यम से व्यापक दर्शकों के लिए उजागर करता है। लोकप्रिय तरीकों में कस्टम विज्ञापन, YouTube विज्ञापन, Remarketing और लक्ष्य विज्ञापनों को प्रदर्शित करना शामिल है।

प्रत्यक्ष विपणन में, विज्ञापनदाता अपने लक्षित दर्शकों के साथ खरीदारी विज्ञापनों, डायनामिक खोज विज्ञापनों और अन्य जैसे अभियानों के माध्यम से अधिक संचार चाहता है।

20. Google Adwords Remarketing क्या है?

Google AdWords Remarketing उन लोगों को लक्षित करने की प्रक्रिया है, जो पहले किसी साइट पर गए थे, फिर भी कोई खरीदारी नहीं की गई। Remarketing सही विज्ञापनों के साथ सही व्यक्ति को लक्षित करता है।

21. Digital Marketing प्रमाणन कैसे महत्वपूर्ण है?

Digital Marketing प्रमाणन व्यावसायिक स्तर पर डोमेन विशेषज्ञता की स्पष्ट रेटिंग के साथ प्राधिकरण को बढ़ाता है। यह Digital Marketing के लिए ज्ञान और कौशल स्तर स्थापित करता है। पेशेवरों के लिए, यह प्रतिष्ठित और उच्च पेशेवर संगठनों में रोजगार पाने में बहुत उपयोगी है।

तो, ये सभी Digital Marketing Interview Questions and Answers in Hindi आपको आश्वासन देंगे और आपको जिस कंपनी में शामिल होने की इच्छा रखते हैं उसे चुनने के लिए कॉल लेने में मदद करेंगे।

admin

Udit Khanna is a Digital Marketing Course professional at Expert Training Institute, an expert in Digital Marketing, Search Engine Optimization, Pay Per Click, Social Media, etc. who helps companies attract visitors, convert leads, and close customers. Previously, Udit worked as a marketing professional for various startups and tech companies. He graduated with B.Sc from IGNOU with a dual degree in Business Administration (Marketing & Finance).

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *