Blog Par SEO Friendly Article Kaise Likhe – 10 Best Tips 2019

SEO Friendly Article Kaise Likhe – इस ब्लॉग (Blog) िंग (Blogging) लड़ाई में, हम सब चाहते हैं कि ट्रैफिक हो। हमें अपने ब्लॉग (Blog) में ध्यान और इतने सारे आगंतुकों (visitors) की आवश्यकता है और यह एक ब्लॉग (Blog) र की संतुष्टि है। लेकिन क्या हम थोड़ा गहराई से सोचते हैं कि वास्तव में हमारे ब्लॉग (Blog) में ट्रैफ़िक क्या है? मुझे लगता है, निश्चित रूप से, आप जानते हैं कि यह एसईओ (SEO) के अनुकूल ब्लॉग (Blog) सामग्री या लेख है।

 

Blog Par SEO Friendly Article Kaise Likhe

 

Hello Friends aaj main aapko blog par seo friendly article likhne ke bare me btaunga. Is article me btayi gayi SEO tips ko follow karke aap blog (Blogger par ho ya wordpress) par search engine optimized content likh sakte ho.

दिन-प्रतिदिन, ब्लॉग (Blog) सामग्री संरचनाएं बदल रही हैं; Google अपने एल्गोरिथ्म को बहुत बार अपडेट कर रहा है, इसीलिए यह समझना बहुत कठिन है कि खोज रैंकिंग में किस प्रकार की सामग्री बेहतर काम करती है। लेकिन विशेषज्ञ निष्कर्ष में आए हैं और किसी को एक ब्लॉग (Blog) सामग्री बनाने के लिए कई गाइड दिए गए हैं जो एसईओ (SEO) के अनुकूल हैं और विशाल ब्लॉग (Blog) ट्रैफ़िक प्राप्त करते हैं।

हम यहां उस विषय को ठीक से कवर करेंगे, और मैं एसईओ (SEO) अनुकूल लेख लिखने के लिए शीर्ष 6 युक्तियों को साझा करूंगा। मुझे उम्मीद है कि यदि आप इन युक्तियों के बाद लेख बना सकते हैं, तो आपको अपने ब्लॉग (Blog) में बेहतर रैंकिंग और बेहतर ट्रैफ़िक मिलेगा।

# 1 ऑन-पेज एसईओ (On Page SEO) – SEO Friendly Article Kaise Likhe

खोज इंजन के लिए ब्लॉग (Blog) सामग्री के अनुकूलन के लिए, आपको पहले ऑन पेज एसईओ (SEO) के बारे में जानना होगा। यह एसईओ (SEO) लड़ाई में अभी सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। क्योंकि Google बैकलिंक्स बनाने के बारे में सख्त हो रहा है, इसीलिए आपके पास कोई विकल्प नहीं है, लेकिन उचित ऑन-पेज ऑप्टिमाइज़ेशन के साथ बढ़िया कंटेंट बनाने के लिए चुनें।

वास्तव में ऑन-पेज एसईओ (SEO) क्या है? (What is actually On-Page SEO means?)

यह कुछ मैट्रिक्स और डेटा है जो आपको अपनी सामग्री में डालना है, जो खोज इंजन को आपकी सामग्री को समझने देगा, खोज क्वेरी के लिए मूल्यवान और समान है।

On Page SEO के साथ ब्लॉग (Blog) पोस्ट को ऑप्टिमाइज़ करने के लिए, सबसे पहले, आपको वह उचित कीवर्ड खोजना होगा जिसे आप रैंक करना चाहते हैं। और फिर एक अपील Hea Blog Heading ’बनाएं। आपको अपना कीवर्ड ब्लॉग (Blog) हेडिंग में डालना होगा; यह On Page SEO का पहला नियम है।

और फिर, आपको URL या Permalink में एक प्राकृतिक प्रवाह और अनुपात के साथ सामग्री पर एक सबहेडिंग पर कीवर्ड डालना होगा।

लेकिन याद रखें कि कीवर्ड स्टफिंग नहीं करते हैं; यह एक लंगड़ा एसईओ (SEO) प्रथा है।

Google बहुत स्मार्ट है; यदि आप कीवर्ड स्टफिंग करते हैं तो वे आपको रैंक नहीं देंगे।

# 2 जानकारीपूर्ण सामग्री (Informative Content) – SEO Friendly Article Kaise Likhe

आपकी सामग्री जानकारीपूर्ण होनी चाहिए। अपने प्रतिस्पर्धियों के बीच सर्वश्रेष्ठ बनने की कोशिश करें। यदि आप कर सकते हैं, तो मैं गारंटी दे सकता हूं कि आप जल्दी या बाद में रैंक करेंगे।

हम सभी को उचित और विस्तृत जानकारी चाहिए।

लोग मुख्य रूप से जानकारी के लिए इंटरनेट पर खोज कर रहे हैं, और यदि आप सही जानकारी प्रदान नहीं कर सकते हैं, तो आपको रैंक क्यों दी जानी चाहिए?

इसलिए अपनी जानकारी देने के लिए पूरी कोशिश करें कि आपके प्रतियोगियों की तुलना में बहुत अधिक जानकारी और बेहतर जानकारी शामिल हो।

# 3 कंटेंट राइटिंग फ्लो और एक्सपर्ट टोन (Content Writing Flow and Expert Tone) – SEO Friendly Article Kaise Likhe

जब आप किसी विषय पर लिख रहे हैं, तो याद रखें कि आप खुद को एक विशेषज्ञ के रूप में पेश कर रहे हैं। तो आपको अपने टोन को एक समर्थक या एक आदमी की तरह रखना होगा जो वास्तव में विशेषज्ञ है और विशेष आला के बारे में सभी सामानों के बारे में जानता है।

उसको कैसे करे? (How to do that?)

यह वास्तव में आसान नहीं है। किसी विषय का अध्ययन करने और लिखने से पहले शोध करने में समय लगता है। मेरे लिए, मैं सुबह जल्दी उठता हूं और उस विषय के बारे में शोध और अध्ययन शुरू करता हूं जिसके बारे में मुझे लिखने की जरूरत है।

सुबह का समय मेरे लिए अद्भुत है, मैं उस समय एक अध्ययन कर सकता हूं, मैं इस बात को और आसानी से समझ सकता हूं।

और फिर, मैं लिखना शुरू करता हूं और अपने प्रतिद्वंद्वियों की तुलना में सबसे अच्छी जानकारी और अधिक जानकारी प्रदान करने का प्रयास करता हूं। कभी-कभी, ऐसा करना वास्तव में कठिन हो जाता है, लेकिन यदि आप रैंक प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको यह करना होगा।

यदि आप मौजूदा साइटों या सामग्री से बेहतर नहीं कर सकते हैं, तो Google को आपको स्थान क्यों दिया जाना चाहिए?

क्या यह समझ में आ रहा है?

मुझे ऐसा लगता है।

कभी-कभी देशी टोन महत्वपूर्ण नहीं होता है, खासकर जब हमारे लक्षित दर्शक देशी अंग्रेजी बोलने वाले नहीं होते हैं। मान लीजिए, आप भारत, पाकिस्तान या बांग्लादेश के लोगों को लक्षित करने वाला एक ब्लॉग (Blog) बना रहे हैं, आपको लेखन प्रवाह में सुपर मूल होने की आवश्यकता नहीं है।

आपको बस यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आप कोई व्याकरण संबंधी गलतियाँ नहीं कर रहे हैं।

व्याकरण संबंधी गलतियां सबसे खराब हैं; Google ने ग्रामर त्रुटियों के साथ SERP से सामग्री को किक करने के लिए वास्तव में स्मार्ट एल्गोरिदम अपडेट किया है।

# 4 एक दीर्घ-सूत्र लेख बनाएँ (Create a Long-Form Article) – SEO Friendly Article Kaise Likhe

शोध के अनुसार लंबे फॉर्म के लेखों को छोटी सामग्री की तुलना में बेहतर रैंक दिया जाता है। यही कारण है कि विशेषज्ञ 1000 से अधिक शब्दों के लिए सामग्री बनाने का सुझाव देते हैं।

व्यक्तिगत रूप से, मैं हमेशा 1200 शब्दों के तहत सामग्री नहीं बनाता और हमेशा लंबी-फ़ॉर्म वाली सामग्री बनाना पसंद करता हूँ। मेरा सुझाव है कि हर कोई ऐसा ही करे।

लंबी-फ़ॉर्म सामग्री में, आपको अपने अनुभव या प्रयोग के साथ अपने विषय को गहराई से समझाना चाहिए। व्यक्तिगत राय, समीक्षा और टिप्पणियां वास्तव में सगाई पर अच्छा प्रभाव डालती हैं।

यदि आप लंबी-अवधि की सामग्री तैयार करना चाहते हैं, तो आपको अपने विषय पर मजबूत ज्ञान होना चाहिए, जिसके बारे में आप लिख रहे हैं। अन्यथा, यह वास्तव में कठिन और कभी-कभी बहुत अधिक असंभव हो जाता है।

इसीलिए सामग्री लिखने से पहले आप एक उचित अध्ययन करते हैं।

# 5 अपने लेख में ग्राफिक्स, जानकारी-ग्राफ और चार्ट संलग्न करें (Attach Graphics, Info-Graph, and Charts in Your Article) – SEO Friendly Article Kaise Likhe

एक समय था जब ब्लॉग (Blog) सामग्री का अर्थ ‘पाठ लेख’ था। वह समय चला गया। अब लोगों को लंबे लेख उबाऊ लगते हैं और यही कारण है कि वे चित्रमय सामग्री पसंद करते हैं।

उस मामले में आप क्या करते हैं और क्या करते हैं?

अपने लेख में, आपको उसी तरह की चित्रमय सामग्री संलग्न करनी है, जैसे चित्र या जानकारी-रेखांकन जो प्रदान करते हैं

कभी भी किसी चीज को अप्रासंगिक न करें। यह उपयोगकर्ता के अनुभव पर बहुत बुरा प्रभाव डाल सकता है।

कभी-कभी हमें चार्ट के साथ कुछ डेटा को व्यक्त करने की आवश्यकता होती है, आप Microsoft Office प्रोग्राम का उपयोग करके एक अद्वितीय चार्ट बना सकते हैं, और आप इन चार्ज को अपने ब्लॉग (Blog) पोस्ट पर चित्रमय सामग्री या अतिरिक्त जानकारी के रूप में संलग्न कर सकते हैं।

एक बात याद रखें, कभी भी कुछ भी उबाऊ न जोड़ें।

कारण ग्राफिक्स सभी सुंदरता और डिजाइन के बारे में है। अगर लोगों को आपके ग्राफिक्स उबाऊ लगते हैं, तो हो सकता है कि वे आपके ब्लॉग (Blog) पर वापस न आएं।

वहाँ बहुत सारे मुफ्त उपकरण उपलब्ध हैं, जहाँ आप वास्तव में अच्छी जानकारी-ग्राफ या चार्ट बना सकते हैं।

मैं उस प्रकार के कार्यों के लिए Canva.com पसंद करता हूं। कैन्वा मेरे लिए बस कमाल का काम कर रहा है। आपको एक कोशिश देनी चाहिए।

# 6 अपने लेख में वीडियो एम्बेड करें (Embed Video in Your Article) – SEO Friendly Article Kaise Likhe

यदि आप एक वीडियो एम्बेड करते हैं, तो यह आपके पृष्ठ पर सत्र का समय बढ़ाता है। यह एक बहुत अच्छी बात है। कभी-कभी यह उछाल या निकास दर को कम करने में मदद करता है।

और आप जानते हैं, यदि आप अपनी बाउंस दर को कम कर सकते हैं और अपनी साइट पर सत्र का समय बढ़ा सकते हैं, तो Google को लगता है कि यह एक बेहतर साइट है, जहां लोगों को अच्छी जानकारी मिल रही है और वे इस प्रकार की साइट को रैंकिंग में ऊंचा रखते हैं।

इसलिए एक ब्लॉग (Blog) पोस्ट पर वीडियो एम्बेड करना आजकल बहुत महत्वपूर्ण है।

निष्कर्ष (Conclusion)

एक अच्छी सामग्री लिखना इतना आसान नहीं है और उतना कठिन भी नहीं है। आपको बस उचित विषय खोजने की आवश्यकता है जिसे आप कवर कर सकते हैं। और मेरे द्वारा दिए गए ट्रिक्स और टिप्स का पालन करें, मुझे आशा है कि आप अपनी सामग्री के लिए बेहतर रैंकिंग प्राप्त करेंगे और अधिक ब्लॉग (Blog) ट्रैफ़िक प्राप्त करेंगे।

 

संबंधित लेख देखें

 

 

 

 

 

Udit Khanna

Udit Khanna is a Digital Marketing Course professional at Expert Training Institute, an expert in Digital Marketing, Search Engine Optimization, Pay Per Click, Social Media, etc. who helps companies attract visitors, convert leads, and close customers. Previously, Udit worked as a marketing professional for various startups and tech companies. He graduated with B.Sc from IGNOU with a dual degree in Business Administration (Marketing & Finance).

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *