Facebook Followers – फेसबुक पर फॉलोवर्स कैसे बढ़ाएं – (How to Increase Followers On Facebook)

Facebook Par Followers Kaise Badhaye – व्यापार (Business) में, उत्पाद केवल तभी बिकेंगे जब लोग किसी व्यवसाय (Business) या ब्रांड (Brand) के अस्तित्व के बारे में जानते हैं। यह व्यवसाय (Business) और विपणक के उन स्थानों तक पहुंचने के महत्व को दर्शाता है जहां उनके संभावित उपभोक्ता हैंग हो रहे हैं। यही वह जगह है जहां सोशल मीडिया मार्केटिंग (Social Media Marketing) उच्च स्कोरिंग है।

 

फेसबुक (Facebook) पर आपका स्वागत हैं! यह सामाजिक आउटलेट व्यापार (Business) के सभी प्रासंगिक जनसांख्यिकी को प्रत्यक्ष करने के लिए एक सीधा चैनल खोलता है। सचेत रूप से फेसबुक (Facebook) के अनुयायियों की तलाश के बजाय, यहाँ ऑनलाइन उपभोक्ताओं को एक वफादार प्रशंसक आधार बनाने का प्रयास करना चाहिए।

इससे पहले कि हम यह सोचें कि फेसबुक (Facebook) पर अनुयायियों को कैसे प्राप्त किया जाए, व्यापार (Business) विपणन में फेसबुक (Facebook) के बढ़ते महत्व को पहचानने की आवश्यकता है। व्यवसाय (Business)ों के लिए एक फेसबुक (Facebook) अकाउंट एक महान सोशल मीडिया मार्केटिंग (Social Media Marketing) चैनल के रूप में काम कर सकता है।

बिजनेस फेसबुक (Facebook) पेज साधारण फेसबुक (Facebook) से अलग होते हैं। उत्तरार्द्ध में लोग स्कूल, कॉलेज, शहर से या रिश्तेदारों और दोस्तों के साथ पूर्व-पाल के साथ नेटवर्किंग (Networking) करते समय चित्र, अपडेट, इमोजी और भोज साझा करते हैं। इन दिनों लोग बढ़ी हुई बातचीत के लिए फेसबुक (Facebook) लाइट ऐप का भी इस्तेमाल करते हैं।

 

Facebook Par Followers Kaise Badhaye

 

राजस्व इंजन (Revenue Engine)

एक व्यावसायिक फ़ेसबुक (Facebook) पेज बनाना जो एक उद्यम के प्रवेश द्वार को बाज़ार, लीड्स, ग्राहकों, बिक्री, राजस्व और रिश्तों में बदल देता है और हर हफ्ते हजारों अनुयायियों को आकर्षित करने के लिए एक रणनीतिक दृष्टिकोण के लिए कहता है।

एक फेसबुक (Facebook) बिजनेस पेज निम्नलिखित लाभ प्रदान करता है।

आसान व्यावसायिक उपस्थिति
सुराग
ब्रांड (Brand) निष्ठा का विस्तार

फेसबुक (Facebook) फॉलोअर कॉन्सेप्ट (Facebook Follower Concept)

फेसबुक (Facebook) फॉलोअर्स कॉन्सेप्ट ने कई दोस्तों द्वारा एक अकाउंट में ली गई सीमा से कर्षण प्राप्त किया। चूंकि फेसबुक (Facebook) ने अधिकतम दोस्तों को 5000 तक सीमित कर दिया है, इसलिए विकल्प उन अनुयायियों को जोड़ रहा है जो मित्र सूची में नहीं हैं, लेकिन एफबी उपयोगकर्ता से फीड प्राप्त करते हैं।

यह उन हस्तियों और व्यवसाय (Business)ों के मामले में बहुत प्रभावी है जो एक वैश्विक या राष्ट्रीय निर्माण के लिए देख रहे हैं। फेसबुक (Facebook) पर पोस्ट, स्टेटस, प्रोफाइल, पिक्चर या मैसेज तीन तरह के लोगों को दिखाए जाते हैं- फ्रेंड्स, पब्लिक और ओनली मी।

आज, एक व्यवसाय (Business) को अपने ब्रांड (Brand) या व्यवसाय (Business) का समर्थन करने के लिए एक वफादार समुदाय बनाने के लिए Apple, Microsoft या स्टारबक्स के आकार और समृद्धि की आवश्यकता नहीं है।

फेसबुक (Facebook), इंस्टाग्राम और ट्विटर जैसे प्लेटफार्मों के उद्भव ने संभावित दर्शकों को विपणन संदेश भेजने के लिए पारंपरिक विज्ञापनों पर भाग्य खर्च करने की आवश्यकता को खारिज कर दिया है। वे सभी की जरूरत है एक स्मार्ट फेसबुक (Facebook) विपणन रणनीति है।

फेसबुक (Facebook) प्लस कुछ अन्य सोशल मीडिया ने समुदायों के निर्माण में आदर्श प्लेटफार्मों में परिपक्व किया है जहां व्यवसाय (Business) एक मजबूत ऑनलाइन उपस्थिति बनाने के लिए संभावित उपभोक्ताओं से जुड़ सकते हैं।

फेसबुक (Facebook) बिजनेस मैनेजर (Facebook Business Manager)

हम जानते हैं कि फेसबुक (Facebook) व्यवसाय (Business) प्रबंधक ऐप का उपयोग कंपनियों द्वारा अपने फेसबुक (Facebook) पेज और विज्ञापन खातों को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने के लिए किया जा रहा है।

यह मुफ्त टूल व्यवसाय (Business)ों को सुरक्षित रूप से पृष्ठ बनाने और लॉगिन जानकारी हानि को सुरक्षित करने में मदद कर रहा है ताकि कनेक्शन सुरक्षित हो सके। इसने कई दर्द बिंदुओं को संबोधित किया है और महत्वपूर्ण प्रचार उद्देश्यों को पूरा करने में मदद कर रहा है।

सोशल मीडिया में कनेक्शन और अनुयायियों को बनाने के कदमों को कठिन विपणन प्रयासों के लिए लक्षित दर्शकों के निर्माण के लिए एक प्रस्तावना के रूप में माना जाना चाहिए।

स्मार्ट व्यवसाय (Business) के मालिकों ने उपभोक्ताओं से बात करने की कला सीखी है, बिलबोर्ड विज्ञापनों और टीवी विज्ञापनों के माध्यम से अवैयक्तिक रूप से उनसे बात करने के विपरीत।

यह जानने के लिए कि फेसबुक (Facebook) के अनुयायियों को कैसे बढ़ाया जाए, हमने जाना कि व्यवसाय (Business) सोशल मीडिया (Social Media) और ऑनलाइन गतिविधियों पर कैसे ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। यह ईमेल न्यूज़लेटर्स और बैनर विज्ञापनों सहित विपणन रणनीतियों की तलाश में एक स्मार्ट तरीका है।

जैसा कि हम जानते हैं, आधुनिक उपभोक्ता खुद को विज्ञापनों से दूर कर रहे हैं और आकर्षक जिंगल्स में बहुत कम रुचि रखते हैं। सहस्त्राब्दी के ग्राहकों को अलग-अलग तरह से लुभाने की जरूरत है- अच्छी सामग्री के साथ भारी जुड़ाव, जो कहानियों को बताता है, बातचीत शुरू करता है और वीडियो दिखाने का तरीका है।

संभावित अनुयायियों को कैसे आकर्षित करें (How to Attract Potential Followers)

कई ऑनलाइन ट्यूटोरियल सिखाते हैं कि फेसबुक (Facebook) अनुयायियों को कैसे बढ़ाया जाए। लेकिन फेसबुक (Facebook) पर फॉलोअर्स हासिल करने के लिए इक्का-दुक्का मार्केटर्स की अपनी-अपनी टेस्टी रणनीति है। यहाँ हम उनमें से कुछ को देखेंगे।

फेसबुक (Facebook) फॉलो बटन डाउनलोड करें (Download the Facebook Follow Button

यह फेसबुक (Facebook) फॉलो बटन को स्थापित करके संबंधित एफबी पेज के लिए फेसबुक (Facebook) उपयोगकर्ताओं के लिए सहज पहुंच का मार्ग प्रशस्त करता है। सबसे पहले फेसबुक (Facebook) फॉलो बटन डाउनलोड करें। यह फेसबुक (Facebook) की मौजूदगी को बढ़ा-चढ़ाकर दिखाएगा और उपयोगकर्ता को ब्रांड (Brand) की खोज करने की परेशानी से बचाएगा।

दो चरण एक वेबसाइट पर बटन को कॉन्फ़िगर कर सकते हैं। बस अपना फेसबुक (Facebook) अकाउंट URL डालें और जैसे चाहें बटन डिजाइन करें।

फेसबुक (Facebook) विज्ञापन की कोशिश करो (Try Facebook Ads)

फेसबुक (Facebook) अनुयायियों को पाने का एक आरामदायक तरीका फेसबुक (Facebook) विज्ञापन है। जुड़ाव ”विज्ञापन दृश्यता को बढ़ा सकते हैं।

उस मामले के लिए, फ़ेसबुक (Facebook) पर किसी उपयोगकर्ता द्वारा चलाया गया कोई भी विज्ञापन अनुयायियों के विस्तार और “रूपांतरण” विज्ञापनों को शामिल नहीं कर सकता है।

फेसबुक (Facebook) उपयोगकर्ता जो किसी विज्ञापन की सामग्री को पसंद करते हैं, वे स्पष्ट रूप से पोस्ट की प्रतिक्रिया करेंगे और उस फेसबुक (Facebook) पेज का अनुसरण करेंगे।

लक्ष्य स्टोर की बिक्री से भिन्न हो सकते हैं, या पेज पर फेसबुक (Facebook) लाइक बढ़ा सकते हैं।

अपने पेज को लाइक करने के लिए लोगों को आमंत्रित करें (Invite People to Like Your Page)

यदि आप यह पता लगा रहे हैं कि फेसबुक (Facebook) पर फॉलोअर्स कैसे प्राप्त करें तो एक तरह से लोगों को आपके पेज को लाइक करने के लिए आमंत्रित किया जाता है। एक बार जब आप फेसबुक (Facebook) नोटिफिकेशन के लिए विज्ञापन बनाना शुरू करते हैं तो लोगों को पेज लाइक करने के लिए आमंत्रित करने को कहते हैं। सगाई विज्ञापन बड़ी संख्या में ऐसे लोगों को उत्साहित कर सकते हैं जो पेज को भी पसंद करते हैं।

हालांकि, लोगों को मैन्युअल रूप से आमंत्रित करते समय सावधानी बरतनी चाहिए, एक दैनिक सीमा के रूप में आमंत्रित करना एक बाधा होगी, जिसे पार करना खाते को अवरुद्ध करने सहित दंडात्मक कार्रवाई को आकर्षित कर सकता है।

वायरल कंटेंट बनाएं (Create Viral Content)

व्यवसाय (Business) का फेसबुक (Facebook) पेज फेसबुक (Facebook) पर सगाई और आउटरीच का विस्तार करने के लिए टैगिंग बढ़ाने के लिए मीम्स, फनी वीडियो और रिलेटेड कोट्स शेयर कर सकता है।

फेसबुक (Facebook) ट्रेंडिंग टॉपिक और फेसबुक (Facebook) ट्रेंडिंग हैशटैग से इनपुट्स का उपयोग करके इसी तरह की सामग्री पोस्ट करने की कोशिश करें। साथ ही ट्रेंडिंग शब्दों की तलाश करें। हमें पता है कि ट्विटर का चलन किस तरह से बड़े पैमाने पर दर्शकों का निर्माण करने में सक्षम रहा है।

फेसबुक (Facebook) पर आपको फॉलोअर्स कैसे मिलते हैं, इसकी पहेली का प्रदर्शन “चॉबीज़” -ए ब्रांड (Brand) के शॉर्ट्स द्वारा किया गया था। इसने मजाकिया वीडियो कंटेंट का इस्तेमाल कॉमेडी हाइलाइट के माध्यम से किया कि कैसे पैंट पहनने से समस्याएं पैदा होती हैं और शर्मनाक पल आते हैं और अप्रत्यक्ष रूप से इसके उत्पादों की मांग बढ़ती है।

परिदृश्यों का नाटक करके, ब्रांड (Brand) पाठक की रुचि को बढ़ाने और सामाजिक शेयरों को बढ़ावा देने में सक्षम था।

यदि व्यवसाय (Business)ों के पास उस प्रकार के इन-हाउस कलात्मक संसाधन नहीं हैं, तो वे अभी भी वायरल आला सामग्री को साझा करके वायरल सामग्री बना सकते हैं जो लक्षित दर्शकों के साथ प्रतिध्वनित होती है।

 

See More Related Articles

 

 

 

Udit Khanna

Udit Khanna is a Digital Marketing Course professional at Expert Training Institute, an expert in Digital Marketing, Search Engine Optimization, Pay Per Click, Social Media, etc. who helps companies attract visitors, convert leads, and close customers. Previously, Udit worked as a marketing professional for various startups and tech companies. He graduated with B.Sc from IGNOU with a dual degree in Business Administration (Marketing & Finance).