25+ SEO Questions and Answers in Hindi 2019

SEO Questions and Answers in Hindi – सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन या एसईओ (SEO), अधिकांश ऑनलाइन मार्केटिंग गतिविधियों के पीछे उत्प्रेरक है। यही कारण है कि एसईओ (SEO) डिजिटल मीडिया पर भारी है।

 

25+ SEO Questions and Answers in Hindi

 

सर्च इंजन मार्केटिंग (Search Engine Marketing), ट्रैफिक बिल्ड अप और सोशल मीडिया कैंपेन ने एसईओ (SEO) विशेषज्ञता को एक आकर्षक कैरियर का मार्ग बना दिया है।

SEO डिजिटल मार्केटिंग क्षेत्र में युवा तकनीकी के लिए एक बड़ा अवसर है। यहां हम अधिकारियों और प्रबंधकों के लिए नौकरी से संबंधित साक्षात्कार के लिए SEO Questions and Answers In Hindi पर चर्चा करते हैं।

1. SEO क्या है और यह इतना महत्वपूर्ण क्यों है?

खोज इंजन अनुकूलन या एसईओ (SEO) उन गतिविधियों का प्रतिनिधित्व करता है जिसका उद्देश्य वेबसाइटों, उत्पादों, सेवाओं या सामग्री की खोज इंजन रैंकिंग में सुधार करना है। सुधार अवैतनिक, मुक्त, जैविक, प्राकृतिक या अर्जित परिणामों में प्राप्त उच्च साइट रैंकिंग में दिखाई देंगे।

कंपनियाँ डिजिटल मार्केटिंग बजटों की प्रभारी हैं और अपनी वेबसाइट पर अधिक ट्रैफ़िक लाने के लिए एसईओ (SEO) गतिविधियों पर एक प्रमुख फोकस के साथ टीमें हैं।

खोज इंजन रैंकिंग महत्वपूर्ण हैं और Google पर पहले 5 खोजें मूल्य में सबसे महत्वपूर्ण हैं। Google खोज परिणामों में अधिक विश्वास होता है और उन्हें प्रामाणिक और विशिष्ट माना जाता है। अब कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नों और उत्तरों पर चर्चा करते हैं, जो एक संभावित एसईओ (SEO) प्रबंधक को जानना आवश्यक है।

2. वर्ल्ड वाइड वेब (WWW) से आपका क्या अभिप्राय है?

वर्ल्ड वाइड वेब (WWW) या वेब 1989 में टिम बर्नर्स-ली का आविष्कार था। वेब एक सूचना प्रणाली है जिसमें वेब पेज होते हैं जहां दस्तावेज़ और संसाधन फ़ॉर्मेट किए जाते हैं और हाइपरटेक्स्ट ट्रांसफर प्रोटोकॉल या HTTP द्वारा समर्थित होते हैं। वे यूनिफ़ॉर्म रिसोर्स लोकेटर (URL) और अन्य हाइपरटेक्स्ट लिंक द्वारा स्थित हो सकते हैं।

3. Search Engine क्या है?

एक खोज इंजन एक वेब-आधारित सॉफ्टवेयर है जो वर्ल्ड वाइड वेब पर प्रासंगिक जानकारी खोजता है और उसका पता लगाता है।

खोज इंजन खोज परिणामों के साथ परिणाम खोजता है।

4. प्रमुख खोज इंजन (Search Engine) क्या हैं?

Google, बिंग, याहू, Baidu, DuckDuckGo और Yandex

5. एक वेबसाइट (Website) क्या है?

एक वेबसाइट वेब पृष्ठों या स्वरूपित दस्तावेजों का एक संग्रह है जिसे इंटरनेट पर एक्सेस किया जा सकता है। उन्हें डोमेन नाम या वेब पते से पहचाना जाता है। एक वेब पते www.mytasker.com टाइप करके, उपयोगकर्ता को वेबसाइट के होम पेज पर ले जाया जाएगा।

6. वेब सर्वर (Web Server) क्या है?

एक वेब सर्वर एक आईपी प्रोग्राम और डोमेन नाम के साथ एक कंप्यूटर प्रोग्राम है जो अनुरोध किए जाने पर उपयोगकर्ताओं को वेब पेज प्रदर्शित करता है। वेब सर्वर HTTP के माध्यम से रूट किए गए अनुरोधों को स्वीकार करता है। जब एक URL ‘mytasker.com/blog’ वेब ब्राउजर पर डाला जाता है, तो एक अनुरोध ‘mytasker.com’ को डोमेन नाम के रूप में ले जाने वाले वेब सर्वर पर जाता है।

7. वेब होस्टिंग (Web Hosting) क्या है?

वेब होस्टिंग इंटरनेट पर वेबसाइटों के लिए एक स्थान प्रदान करने वाली सेवा है। वेब होस्ट अपने सर्वर पर स्थान की पेशकश करके मॉडेम या नेटवर्क के माध्यम से एक वेबसाइट को देखने में सक्षम बनाता है। वेब होस्टिंग सेवाएं विभिन्न प्रकार की होती हैं और वेब डेवलपर्स की जरूरतों और आवश्यकताओं पर उपयोग की जाती हैं।

8. Google के संस्थापक (Founder) कौन हैं?

Google की स्थापना 4 सितंबर 1998 को लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन द्वारा की गई थी।

9. एक डोमेन (Domain)क्या है?

डोमेन वेबसाइटों का वर्णन करने वाले नेटवर्क पते का एक हिस्सा है और इसमें एक ईमेल पता, वेबसाइट का पता और इंटरनेट प्रोटोकॉल जैसे SSH, IRC और FTP शामिल हैं। www.xyzwhoareyou में। com, डोमेन xyzwhoareyou है।

10. डोमेन विस्तार (Domain Extension) क्या है?

डोमेन एक्सटेंशन वेब पतों के अंत में नोटेशन है। यह एक देश कोड या एक वेब श्रेणी हो सकती है। एडू एक डोमेन एक्सटेंशन है जो एक शैक्षिक संस्थान के साथ-साथ एक वेब श्रेणी को भी निर्दिष्ट करता है।

11. क्रॉलिंग क्या (Crawling) है?

वेब क्रॉलिंग एक स्वचालित प्रक्रिया है जिसके द्वारा खोज इंजन अनुक्रमण के लिए वेब पेज उठाते हैं। वेब क्रॉलर वेब पेज, खोज कीवर्ड, हाइपरलिंक और सामग्री की जांच करते हैं और उस जानकारी को इंडेक्सिंग के लिए वेब सर्वर पर लोड करते हैं। Google Bots कंपनियों जैसे क्रॉलर की सुविधा के लिए पहुंच और नेविगेशन को आसान बनाने के लिए साइटमैप का निर्माण करते हैं।

12. अनुक्रमण (Indexing) क्या है?

खोज में क्रॉलिंग समाप्त होने पर अनुक्रमण शुरू होता है। Google प्रश्नों को खोजकर पृष्ठ एकत्र करता है, और विशिष्ट शब्दों या खोज शब्दों और स्थानों को जोड़कर उनमें से एक सूचकांक बनाता है।

सूचकांक को देखने और सबसे उपयुक्त पृष्ठों को दिखाने के लिए खोज इंजन।

13. SERP क्या है?

खोज इंजन परिणाम पृष्ठ या SERP एक खोज इंजन पर किसी विशेष खोज क्वेरी के बाद प्रदर्शित पृष्ठों को संदर्भित करता है। परिणामों के अलावा, SERP कुछ विज्ञापन दिखा सकता है।

14. On-Page SEO क्या है?

पृष्ठ पर, एसईओ (SEO) एक उच्च रैंक और अच्छे यातायात पर किए गए सभी कार्यों को संदर्भित करता है। पृष्ठ पर, एसईओ (SEO) का उद्देश्य सामग्री के अनुकूलन के साथ-साथ वेब पेज का HTML स्रोत कोड भी है। इसके कुछ पहलुओं में मेटा टैग, मेटा विवरण, शीर्षक टैग और शीर्षक टैग शामिल हैं।

15. Off Page SEO क्या है?

ऑफ-पेज एसईओ (SEO) खोज इंजन परिणाम पृष्ठ के खोज परिणामों से जुड़ा हुआ है।

वे प्रचार गतिविधियों, जैसे सामग्री विपणन, सोशल मीडिया और लिंक बिल्डिंग को अपने खोज रैंक के बाहर शामिल कर सकते हैं।

16. एक Keyword क्या है?

कीवर्ड एक ऐसा शब्द है जो एक कुंजी के रूप में कार्य करता है। एसईओ (SEO) में कीवर्ड खोज इंजन में शामिल प्रमुख वाक्यांशों और शब्दों को शामिल कर सकते हैं जो खोज उपयोगकर्ताओं को खोज इंजन पर विशेष खोज क्वेरी खोजने में मदद करते हैं।

17. एक Organic Result क्या है?

एसईओ (SEO) में, कार्बनिक परिणाम खोज क्वेरी के लिए सबसे अधिक प्रासंगिक की एक सूची को संदर्भित करता है। वे स्वतंत्र या प्राकृतिक परिणाम हैं। कार्बनिक परिणाम में एक उच्च रैंक सुनिश्चित करना एसईओ (SEO) के उद्देश्यों में से एक है।

18. Paid Result का क्या मतलब है?

एसईओ (SEO) में भुगतान किए गए परिणाम कार्बनिक परिणामों के ठीक विपरीत हैं और इसमें वे विज्ञापन शामिल हैं जो कार्बनिक परिणामों के ठीक ऊपर प्रदर्शित होते हैं।

वेबसाइट के मालिक Google को ऐसे विज्ञापनों को प्रदर्शित करने के लिए भुगतान करते हैं जो कुछ शर्तों या कीवर्ड्स को प्रदर्शित करते हैं। जब उपयोगकर्ता उन वेबसाइटों से संबद्ध खोज क्वेरी दर्ज करते हैं, तो पेड परिणाम दिखाई देते हैं।

19. Google Suggest” or “Autocomplete” क्या है?

Google सुझाव Google खोज इंजन के स्वतः-पूर्ण कार्य का एक हिस्सा है। जैसे ही उपयोगकर्ता किसी शब्द या पत्र को खोज क्षेत्र में प्रवेश करता है, Google उपयोगकर्ता को ड्रॉप-डाउन मेनू में कई संबद्ध शब्द सुझाता है। ये सुझाव खोज इंजन पर अक्सर खोजे गए शब्द हैं।

20. एक Long Tail Keyword क्या है?

लंबी पूंछ वाले खोजशब्द 4 से अधिक शब्द हैं जो खोज परिणामों को बहुत विशिष्ट बनाते हैं। लंबे वाक्यांशों का उपयोग एसईओ (SEO) विशेषज्ञों द्वारा लीड रूपांतरण दरों को बढ़ाने के लिए लक्ष्य तक गुणवत्ता वाले ट्रैफ़िक को आकर्षित करने के लिए किया जाता है। लंबी पूंछ वाले कीवर्ड एकल शब्द कीवर्ड की तुलना में रैंक करना आसान है।

21. LSI Keyword क्या हैं?

अव्यक्त अर्थ इंडेक्सिंग या LSI कीवर्ड या शब्दार्थ मुख्य रूप से खोज इंजन पर उपयोगकर्ताओं द्वारा दर्ज किए गए मुख्य कीवर्ड से जुड़े होते हैं। एक उदाहरण है, जब Google में ऑन-पेज एसईओ (SEO) खोजा जाता है, तो आप पृष्ठ के निचले भाग में “खोज संबंधित …” देख सकते हैं।

22. Heading Tags का वर्णन कैसे करेंगे?

SEO में, हेडिंग या हेडर टैग बाकी वेब पेज से कंटेंट के हेडिंग और सब-हेडिंग को अलग करते हैं। H1 से H6 तक 6 हेडिंग टैग हैं। वे सामग्री के लिए सुसंगतता लाते हैं और खोज परिणामों के लिए सटीकता और कीवर्ड स्थिरता में सुधार करते हैं।

23. Canonical URL क्या है?

Canonical URL वेब पेजों के लिए सर्वश्रेष्ठ URL का चयन करने की अवधारणा है। उन्हें विहित टैग भी कहा जाता है जो सामग्री सिंडिकेशन में मदद करते हैं जब एक ही पृष्ठ के कई संस्करण इंटरनेट पर होते हैं। यह सामग्री दोहराव को संबोधित करता है।

निम्नलिखित उदाहरण में, कई लोग इन URL को समान मानते हैं। लेकिन तकनीकी रूप से वे अलग हैं।

www.example.com
example.com/
www.example.com/index.html
example.com/home.asp

24. Page Title SEO क्या है?

SEO का यह घटक किसी पृष्ठ की सामग्री को सटीक रूप से सारांशित करता है और आगंतुक यातायात को अधिकतम करने के लिए कीवर्ड और अन्य जानकारी के साथ अनुकूलित किया जा सकता है।

25. आप URL को कैसे परिभाषित करते हैं?

यूनिफ़ॉर्म रिसोर्स लोकेटर या URL एक सामान्य शब्द है जो वेब पर सभी प्रकार के वेब एड्रेस को निर्दिष्ट करता है।

URL वेब पर संसाधनों और दस्तावेज़ों की पहचान करने और उनका पता लगाने के लिए उपयोगकर्ताओं का मार्गदर्शन करते हैं। उनके पास इंटरनेट प्रोटोकॉल, होस्ट और डोमेन नाम का आईपी पता और अन्य जानकारी होती है।

26. Meta Descriptions क्या हैं?

मेटा विवरण HTML विशेषताएँ हैं जो वेब पेज की सामग्री का सटीक विवरण प्रदान करती हैं। ये SERP पेज सूची पर वेब पेजों के पूर्वावलोकन के रूप में काम करते हैं।

आदर्श रूप से, मेटा विवरण 150 अक्षरों से अधिक नहीं होना चाहिए और वेब पेज का पूरा मूल्य बढ़ाता है। ग्रेटर उपयोगकर्ता क्लिक-थ्रू लाभ होगा।

27. Backlinks क्या हैं?

Backlinks आने वाले लिंक हैं जो उपयोगकर्ताओं को एक वेब पेज से दूसरे वेब पेज पर जाने में मदद करते हैं।

जब Google एक विशेष वेब पेज पर कई गुणवत्ता वाले बैकलिंक्स पाता है, तो पृष्ठ को खोज क्वेरी के लिए बहुत प्रासंगिक माना जाता है और तेजी से अनुक्रमण की ओर जाता है और SERPs पर कार्बनिक रैंकिंग बढ़ाता है।

ये SEO Questions and Answers In Hindi आपको आत्मविश्वास के साथ सकारात्मक तरीके से अपना साक्षात्कार प्राप्त करने के लिए पर्याप्त विचार और सीमा प्रदान करेंगे।

 

See More Related Articles

 

 

 

 

 

 

 

Udit Khanna

Udit Khanna is a Digital Marketing Course professional at Expert Training Institute, an expert in Digital Marketing, Search Engine Optimization, Pay Per Click, Social Media, etc. who helps companies attract visitors, convert leads, and close customers. Previously, Udit worked as a marketing professional for various startups and tech companies. He graduated with B.Sc from IGNOU with a dual degree in Business Administration (Marketing & Finance).

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *