What is Social Media Marketing in Hindi? – हमेशा की तरह, सोशल मीडिया (Social Media) मार्केटिंग को परिभाषित करने की कोशिश में विकिपीडिया (Wikipedia) एक निराशा है। यह बस कहता है, “सोशल मीडिया (Social Media) मार्केटिंग सोशल मीडिया (Social Media) साइटों के माध्यम से वेबसाइट ट्रैफ़िक या ध्यान आकर्षित करने की प्रक्रिया है।”
वाह, किसने सोचा होगा, है ना?
मैं खुद को सोशल मीडिया (Social Media) मार्केटिंग को परिभाषित करने के लिए एक स्विंग लेना चाहता हूं:
सोशल मीडिया (Social Media) मार्केटिंग सामग्री (content) बनाने की प्रक्रिया है जिसे आपने उपयोगकर्ता के सगाई और साझा करने के लिए प्रत्येक व्यक्तिगत सोशल मीडिया (Social Media) प्लेटफ़ॉर्म के संदर्भ में सिलवाया है।
आप ट्रैफ़िक प्राप्त कर रहे हैं केवल सोशल मीडिया (Social Media) मार्केटिंग का परिणाम है। उस परिणाम को प्राप्त करने के लिए आप क्या करते हैं? प्रत्येक प्लेटफ़ॉर्म पर अच्छी तरह से काम करने वाली सामग्री (content) बनाएँ।
हालांकि, स्वाभाविक रूप से, प्रत्येक मंच अलग है। एक पर, ब्लॉग सामग्री (content) मास्टर है। दूसरे पर, वीडियो हावी है। और एक और अभी भी, चित्र दिन जीतते हैं।
यही कारण है कि मैं आपको शीर्ष 12 प्लेटफार्मों के बीच अंतर दिखाने जा रहा हूं और आप प्रत्येक का लाभ कैसे उठा सकते हैं।
जैसा कि आप देखेंगे, प्रत्येक प्लेटफ़ॉर्म को थोड़ी अलग रणनीति की आवश्यकता होती है।
क्योंकि यहां बात है: हर कोई चाहता है कि उनकी सामग्री (content) वायरल हो।
लेकिन, ऐसा करने के लिए, सामग्री (content) को आकर्षक बनाना होगा ताकि लोग इसे साझा करना चाहें। आपकी सामग्री (content) इतनी अच्छी होनी चाहिए कि यह उपयोगकर्ता को उसके बारे में उसके सभी दोस्तों को बताना चाहे।
अन्यथा, आपकी सोशल मीडिया (Social Media) रणनीति विफल हो जाएगी।
आपके पास अपनी साइट पर कोई शेयर, कोई वायरल सामग्री (content) और कोई ट्रैफ़िक नहीं है।
Also Visit – Scope of Social Media in 2018 and Its Reach to Everyone
सोशल मीडिया (Social Media) का दायरा (Scope of Social Media Marketing)
एक भी व्यक्ति इन दिनों सोशल मीडिया (Social Media) की लोकप्रियता और महत्व से इनकार नहीं करता है क्योंकि पिछले एक दशक से लोग विभिन्न कारणों के लिए अलग-अलग सोशल मीडिया (Social Media) प्लेटफॉर्म का उपयोग करते हुए अपनी उम्र और लिंग की परवाह किए बिना।
यह सोशल मीडिया (Social Media) और इसकी पहुंच का दायरा सभी को दिखाता है। ट्विटर और फेसबुक के उपयोगकर्ता बहुत तेजी से बढ़े हैं और उनका ध्यान बड़े पैमाने पर खींचते हैं। यही कारण है कि सभी उम्र के लोग अपनी समानता और व्यक्तिगत सुविधा के लिए इन प्लेटफार्मों का उपयोग कर रहे हैं।
हालाँकि, जो सबसे उत्साहजनक तत्व देखा गया है, वह प्रत्येक राष्ट्र द्वारा सोशल मीडिया (Social Media) का उपयोग है या तो वे विकसित या अल्प-विकसित हैं। और यह उन सभी लोगों के लिए सोशल मीडिया (Social Media) का दायरा बढ़ाता है जो सोशल मीडिया (Social Media) में अपने कैरियर की तलाश कर रहे हैं।
विशेषज्ञों के अनुसार अधिकांश व्यक्ति वर्तमान आर्थिक, राजनीतिक, सामाजिक और अंतर्राष्ट्रीय घटनाओं के बारे में हालिया अपडेट प्राप्त करने के लिए इन प्लेटफार्मों पर विचार करते हैं।
सोशल मीडिया (Social Media) के महत्व को समझने के लिए हमें इसके उपयोगकर्ताओं और उनकी प्राथमिकताओं के आधार पर वर्गीकृत करना चाहिए:
विपणन विशेषज्ञों की आंखों में सोशल मीडिया (Social Media) !! (Social Media in the Eyes of Marketing Experts!!)
यह माना जाता है कि श्रेणी सोशल मीडिया (Social Media) प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग बहुत जबरदस्त तरीके से करती है, क्योंकि वे हमेशा नए सामानों को पेश करने के लिए उत्सुक रहते हैं जो उन्हें उपयोगकर्ताओं का ध्यान आसानी से आकर्षित करने में मदद करता है।
इसके अलावा, जैसा कि हम सभी जानते हैं कि डिजिटल मार्केटिंग विशेषज्ञों की मांग में सोशल मीडिया (Social Media) शामिल है, क्योंकि उनके हिस्से और हमारे दैनिक जीवन में सोशल मीडिया (Social Media) प्लेटफार्मों के योगदान के कारण महत्व बढ़ रहा है। उनके पास पर्याप्त ज्ञान है !! जानकारी!! कौशल !! सही मंच और मंच का उपयोग करके संभावित उपयोगकर्ताओं को लक्षित करने के लिए।
इसीलिए हर मार्केटिंग एक्सपर्ट सोशल मीडिया (Social Media) एक्सपर्ट की तलाश करता है और हर युवा जो एक प्रतिष्ठित कैरियर की तलाश में है, उनके लिए सोशल मीडिया (Social Media) का बहुत बड़ा दायरा है।
व्यवसायी की आँखों में सोशल मीडिया (Social Media) !! (Social Media in the Eyes of Business person!!)
सोशल मीडिया (Social Media) विशेष रूप से व्यावसायिक व्यक्ति के लिए अतुलनीय आशीर्वाद है। सौभाग्य से, समाज के इस हिस्से को विभिन्न सोशल मीडिया (Social Media) प्लेटफार्मों से अनगिनत लाभ मिलते हैं क्योंकि इससे उन्हें अपने संभावित ग्राहकों को बहुत आसानी से लक्षित करने में मदद मिलती है।
सोशल मीडिया (Social Media) के स्कोप और इन प्लेटफार्मों के समर्थन के साथ, एक व्यवसायी व्यक्ति आसानी से अपने नए उत्पादों को पेश कर सकता है और अपने संभावित खरीदारों से त्वरित प्रतिक्रिया प्राप्त कर सकता है जो निश्चित रूप से अपने ग्राहकों की अपेक्षाओं के अनुसार उनकी योजनाओं को बदलने के लिए उनकी सहायता करते हैं।
इसके अलावा, मामूली परिश्रम उन्हें एक स्थायी और सकारात्मक परिणाम देगा। हालांकि, न केवल छोटी फर्में या व्यवसायी व्यक्ति अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए सोशल मीडिया (Social Media) प्लेटफॉर्म का उपयोग करते हैं, बल्कि टेस्को, सेन्सबरी, जारा, मार्क्स एंड स्पेंसर जैसी बड़ी फर्में और अन्य लोग भी अपने आधार पर प्रतिस्पर्धात्मक बढ़त हासिल करने के लिए इन तरीकों का उपयोग निरंतर आधार पर करते हैं। प्रतियोगियों।
कैरोलन मैंगल्स (2017) के अनुसार, तीन सौ से अधिक सोशल मीडिया (Social Media) मैनेजर इस बात की पुष्टि करते हैं कि ये मंच एक आशावादी तरीके से संगठन की बिक्री और राजस्व को प्रभावित करते हैं।
छात्रों की आँखों में सोशल मीडिया (Social Media) !! (Social Media in the Eyes of Students!!)
छात्र के सोशल मीडिया (Social Media) प्लेटफ़ॉर्म के अनुसार एक ऐसा प्लेटफ़ॉर्म है जहां वे अपने व्यक्तिगत विचारों, भावनाओं, वर्तमान या पिछली घटनाओं के बारे में धारणा और अपने प्रियजनों के लिए साझा कर सकते हैं।
अधिकांश छात्र एक उचित समूह बनाते हैं और नोट्स, महत्वपूर्ण दिशानिर्देश, व्याख्यान और अन्य अध्ययन सामग्री (content) साझा करते हैं जो उनके शिक्षक या प्रोफेसर द्वारा दी गई थी। सोशल मीडिया (Social Media) का उपयोग करके छात्र अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालयों के बारे में समीक्षाओं के माध्यम से आसानी से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं जो उन्हें अपने शैक्षणिक सत्र के लिए सही संस्थान चुनने में मदद करते हैं।
युवाओं की आँखों में सोशल मीडिया (Social Media) !! (Social Media in the Eyes of Youth!!)
सोशल मीडिया (Social Media) प्लेटफ़ॉर्म एकमात्र ऐसी जगह है, जहां कोई व्यक्ति अपने विशिष्ट चरित्र को साझा कर सकता है और अतिरिक्त परिश्रम किए बिना उपयोगकर्ताओं का ध्यान खींच सकता है।
स्टेटिस्टा (2018) के अनुसार, सामाजिक नेटवर्क उपयोगकर्ताओं की संख्या धीरे-धीरे एक सुसंगत दर के साथ बढ़ रही है, जिसका अर्थ है कि इन प्लेटफार्मों की लोकप्रियता विश्व स्तर पर काफी महत्व रखती है। यही कारण है कि सोशल मीडिया (Social Media) युवाओं की नज़रों में है क्योंकि उनके लिए सोशल मीडिया (Social Media) का व्यापक दायरा है।
युवा वयस्क कई उद्देश्यों के लिए लगातार इन प्लेटफार्मों का उपयोग करते हैं। इसलिए, ये संगठन इसे अपने ग्राहकों के लिए उपयोगकर्ता के अनुकूल बनाते हैं और नए रोमांचक सामान प्रदान करते हैं जो उनकी रुचि को उच्चतम स्तर पर बनाए रखते हैं।