Hindi BlogsPPC (Hindi)

20+ PPC Questions and Answers in Hindi 2019

PPC Questions and Answers in Hindi – पारंपरिक विज्ञापन संकट का सामना कर रहे हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि समाचार पत्रों को पढ़ने या पारंपरिक रेडियो स्टेशनों को सुनने वालों की संख्या कम हो रही है क्योंकि पूर्व तेजी से मर रहा है। उसी समय, विशाल विकास डिजिटल विज्ञापन को पकड़ रहा है।

 

20+ PPC Questions and Answers in Hindi 2019

 

बदले हुए परिदृश्य की बदौलत, रेडियो, अखबार और टीवी विज्ञापन में विज्ञापन खर्च कम हो रहा है, जबकि खोज और मोबाइल विज्ञापन में डिजिटल विज्ञापन खर्च काफी कम हो रहा है।

डिजिटल दुनिया का विस्तार व्यापार के अधिक अवसर ला रहा है। यह हाल के कॉलेज के स्नातकों को खोज विपणन में आने के लिए शानदार कैरियर के अवसर प्रदान करता है। उसके लिए, चाहे उन्होंने कोई पाठ्यक्रम लिया हो या नहीं, उन्हें इन सभी PPC Interview Question In Hindi के माध्यम से जाना चाहिए ताकि विषय पर कुछ बुनियादी ज्ञान और विचार हो।

PPC Sector Jobs

पीपीसी क्षेत्र गतिशील, युवा उम्मीदवारों की तलाश कर रहा है। कंपनी से जुड़ने के बावजूद उन्हें लोगों के एक बड़े समूह के साथ काम करने का अवसर मिला। भुगतान किए गए खोज विपणन क्षेत्र में कैरियर विकल्पों पर टैप करने के लिए, यहां हम कुछ PPC Interview Question In Hindi पर चर्चा कर रहे हैं।

PPC Managers निवेश (आरओआई) पर उच्चतम संभव लाभ प्राप्त करने के लिए भुगतान किए गए विज्ञापन अभियान चला रहे हैं। इसलिए, इस भूमिका की तलाश करने वाले उम्मीदवारों को ड्राइविंग ट्रैफ़िक में विशेषज्ञता होनी चाहिए और सफल Adwords अभियानों के माध्यम से आगे बढ़ना चाहिए। उन्हें एनालिटिक्स टूल के विशेषज्ञ होने चाहिए और एसईओ / एसईएम या Adwords में डिजिटल मार्केटिंग प्रशिक्षण प्राप्त करना चाहिए।

1. Adwords से आपका क्या अभिप्राय है?

Google Search Engine और संबद्ध साइटों में विपणन उत्पाद या सेवाओं की सहायता के लिए Google द्वारा डिज़ाइन किए गए Adwords हैं। यह एक पाठ विज्ञापन देता है जो तब दिखाई देगा जब लोग किसी प्रस्ताव से जुड़े वाक्यांशों की खोज करेंगे।

2. बताएं कि Adwords कैसे काम करता है?

Adwords एक बोली प्रणाली के माध्यम से काम करते हैं जिसमें उच्चतर बोली मूल्य वाला विज्ञापन Google पृष्ठ के ऊपर दिखाई देगा। Adwords “भुगतान प्रति क्लिक” सिद्धांत पर काम करता है, जिसका अर्थ है कि यदि आप किसी वेब खोज के परिणामस्वरूप विज्ञापन टैप करते हैं तो आपको केवल बोली लगाने के लिए भुगतान करना होगा।

3. Traffic सुधारने में Google Awords रणनीतिक क्यों है?

जानकारी के लिए वेब सर्फिंग से बहने वाले ट्रैफ़िक के विपरीत, प्रति क्लिक भुगतान के माध्यम से ट्रैफ़िक स्पष्ट है कि वे क्या क्लिक कर रहे हैं और वे क्या खरीदना चाहते हैं। इसलिए Adwords के माध्यम से आने वाले आगंतुक एक लाख अन्य आगंतुकों की तुलना में अधिक मूल्यवान हैं।

4. Ad rank क्या है?

Ad Rank Google पृष्ठ पर आपकी विज्ञापन स्थिति है और यह उस Keyword और गुणवत्ता स्कोर के लिए की गई बोली से तय होती है।

5. बताइए कि Ad Rank Cost-Per-Click पर कैसे प्रभाव डालता है?

Ad rank वास्तविक मूल्य-प्रति-क्लिक को परिभाषित करता है जो प्रतियोगियों को भुगतान करना पड़ता है जब उनके विज्ञापन पर क्लिक किया जाता है। सीपीसी की गणना निम्न विधि से की जा सकती है।

आपकी कीमत = आपके नीचे के व्यक्ति का Ad rank / आपका गुणवत्ता स्कोर + $ 0.01

6. Google Auction कार्य की प्रक्रिया क्या है?

हर महीने, अरबों की नीलामी होती है ताकि उपयोगकर्ताओं को वे विज्ञापन मिलें जिनकी उन्हें तलाश है। Search Engine अनुरोध को संसाधित करता है और CPC के प्रत्येक विज्ञापनदाता को विज्ञापन स्थान आवंटित करने के लिए नीलामी चलाता है।

7. Google Quality Score क्या है?

Google का गुणवत्ता स्कोर उपयोगकर्ता को किसी विज्ञापन का लाभ और प्रासंगिकता निर्धारित करता है। यह विज्ञापन के CTR, Landing Page की गुणवत्ता और खोजशब्द प्रासंगिकता पर आधारित है। खोजशब्दों के लिए एक उच्च गुणवत्ता स्कोर पैसे बचाएगा और बेहतर Ad rankिंग अर्जित करेगा।

8. What is an Ad Group in Google Adwords?

एक विज्ञापन समूह में Keyword, विज्ञापन और Landing Page होते हैं। Google अच्छी तरह से संरचित विज्ञापन समूहों को ले जाने वाले अभियान को पुरस्कृत करता है। सुनिश्चित करें कि एकल विज्ञापन समूह में सभी Keyword शामिल नहीं हैं और थीम के आधार पर Keyword व्यवस्थित करें।

9. Explain What is Conversion Optimizer in Adwords??

Google Adwords विज्ञापन पर क्लिक करने के लिए हेरफेर के लिए रूपांतरण अनुकूलक का उपयोग करता है। यह निवेश पर रिटर्न को अधिकतम करता है।

10. Google Adword Ad Extensions में से कुछ का उल्लेख करें?

विभिन्न प्रकार के विज्ञापन एक्सटेंशन ट्रैफ़िक को बढ़ाते हैं। Adwords में कुछ सामान्य विज्ञापन एक्सटेंशन हैं

  • Sitelinks के
  • सामाजिक एनोटेशन
  • एक्सटेंशन्स को कॉल करें
  • विक्रेता रेटिंग
  • स्थान एक्सटेंशन
  • विज्ञापन प्रदान करें
  • मोबाइल ऐप एक्सटेंशन
  • संचार विज्ञापन
  • छवि विज्ञापन एक्सटेंशन नीचे छोड़ें
  • विस्तार की समीक्षा करें

11. आप Conversion Rates कैसे बढ़ाएंगे?

मैच Keyword और कसकर थीम वाले विज्ञापन समूहों का उपयोग करके विज्ञापन बनाने से, उपयोगकर्ताओं को अभियान पर लक्षित करना और रूपांतरण बढ़ाना आसान होता है।

12. Adword विज्ञापन के लिए Characters की संख्या की सीमा क्या है?

  • पहली विवरण पंक्ति: 25 वर्ण
  • दूसरी विवरण पंक्ति: 35 वर्ण
  • गंतव्य URL: 1024 वर्ण
  • URL में कोई छवियां अनुमत नहीं हैं

13. CTR क्या है और इसकी गणना कैसे की जाती है?

CTR का अर्थ है क्लिक थ्रू रेट और वेब पेज पर विज्ञापन देखने वाले दर्शकों की संख्या का पता लगाना। CTR का सूत्र == क्लिक संख्या / छापों की संख्या X 100 है

यह उन ग्राहकों का प्रतिशत देता है जो एक विज्ञापन देखते थे।

14. Keyword के महत्वपूर्ण प्रकार क्या हैं?

आगंतुकों द्वारा क्लिक किए जाने की संभावना के आधार पर Keyword को वर्गीकृत किया जाता है। श्रेणियां हैं …

  • अनुसंधान Keyword: एक या दो शब्द शामिल हैं – चाय
  • विचार: दो या तीन शब्दों को शामिल करें – ग्रीन टी
  • खरीद: तीन से अधिक शब्द – ढीली हरी चाय खरीदें
  • वफादारी: छोटी होनी चाहिए – स्टारबक्स

15. C-P-C के अलावा अन्य bidding लगाने के लिए अन्य विकल्प क्या हैं?

सीपीसी के अलावा अन्य विकल्पों में सीपीएम (लागत प्रति हजार प्रभाव) और लागत प्रति कार्रवाई शामिल है।

16. कुछ automatic bidding strategies का उल्लेख करें?

AdWords में विभिन्न स्वचालित बोली-प्रक्रिया रणनीतियाँ हैं:

क्लिक को अधिकतम करें: यह बजट के अनुसार अधिकतम पसंद प्राप्त करने के लिए स्वचालित रूप से बोली का प्रबंधन करने का एक तरीका है।

लक्ष्य खोज पृष्ठ स्थान: यह बोली Google खोज पृष्ठ या 1 खोज पृष्ठ के शीर्ष पर विज्ञापन प्रदर्शन की संभावना को बढ़ाएगी।

रैंकिंग शेयर को लक्षित करें: बोलियों की यह स्वचालित सेटिंग एक डोमेन को पीछे छोड़ देगी।

लक्ष्य CPA: यह बोली लक्ष्य CPA के अनुसार अधिकतम रूपांतरण प्राप्त करने की कोशिश करेगी।

CPC बढ़ाएँ: यह प्रकार स्वचालित रूप से रूपांतरणों को अधिकतम करने के लिए बोलियों को समायोजित करता है।

17. आप Google Ad API का वर्णन कैसे करेंगे?

Google विज्ञापन एपीआई तीसरे पक्ष और बड़े तकनीकी-प्रेमी विज्ञापनदाताओं के लिए है। यहां डेवलपर्स को Google AdWords सर्वर के साथ बातचीत करने के लिए एक एप्लिकेशन का निर्माण करना होगा।

18. क्या Google AdWords में conversions track करने की कोई विधि है?

एडवर्ड्स द्वारा प्रदान किए गए बुनियादी ट्रैकिंग कोड से रूपांतरण ट्रैक किए जाते हैं, जो अतिरिक्त प्लेटफार्मों को संशोधित करके कुछ प्लेटफार्मों के लिए अद्वितीय है।

रूपांतरण विंडो के माध्यम से, कोई व्यक्ति अपना विज्ञापन देख सकता है लेकिन उसे क्लिक नहीं कर सकता है। वह टूल फ़नल के अंदर खोज फ़नल तक भी पहुँच सकता है और यह जानने के लिए कि ग्राहक कब पहली बार किसी विज्ञापन पर क्लिक करेंगे और परिवर्तित होने से पहले एक विज्ञापन देख सकते हैं।

ऑपरेशनल PPC Question के लिए तैयारी करें

पीपीसी भूमिकाओं के लिए उम्मीदवारों को निम्नलिखित जैसे परिचालन सवालों के जवाब देने के लिए तैयार करना चाहिए।

ऑनलाइन अभियान दिखाने वाले महत्वपूर्ण मीट्रिक क्या विफल रहे हैं?
एक प्रभावी पीपीसी लैंडिंग पेज बनाने के लिए आवश्यक विशेषताएं क्या हैं? (जैसे CTA, चित्र, टैगलाइन)
यदि साप्ताहिक रैंकिंग में महत्वपूर्ण गिरावट देखी गई है, तो आप पहले क्या जाँच करेंगे?

admin

Udit Khanna is a Digital Marketing Course professional at Expert Training Institute, an expert in Digital Marketing, Search Engine Optimization, Pay Per Click, Social Media, etc. who helps companies attract visitors, convert leads, and close customers. Previously, Udit worked as a marketing professional for various startups and tech companies. He graduated with B.Sc from IGNOU with a dual degree in Business Administration (Marketing & Finance).

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *